NCERT Solutions for Class 10 Hindi Chapter 1 - सूरदास | सूरदास के पद (अभ्यास-प्रश्न)

24

NCERT Solutions for Class 10 Hindi Chapter 1 - सूरदास | सूरदास के पद (अभ्यास-प्रश्न)


सूरदास के पद (अभ्यास-प्रश्न)






प्रश्न 1. गोपियों द्वारा उद्धव को भाग्यवान कहने में क्या व्यंग्य निहित है?

गोपियों के मन में श्री कृष्ण के प्रति एक निस्वार्थ प्रेम की भावना थी। वह अपना सब कुछ श्री कृष्ण के प्रेम में त्याग चुकी थी। उनकी प्रेम निष्ठा के सामने निर्गुण ईश्वर का उपासक उद्धव भी परास्त हो गया। गोपियों के द्वारा उद्धव को भाग्यवान कहकर वास्तव में उसके दुर्भाग्य पर व्यंग्य किया है। जो व्यक्ति प्रेम के सागर श्री कृष्ण के समीप रहकर भी प्रेम रूपी जल को प्राप्त नहीं कर सकता, वह दुर्भाग्यशाली ही होगा। गोपियों के कहने का अभिप्राय यह है कि उद्धव के हृदय में प्रेम का संचार हुआ ही नहीं है इसीलिए वह भाग्यवान नहीं अपितु भाग्यहीन है।

प्रश्न 2. उद्धव के व्यवहार की तुलना किससे की गई है?

गोपियाँ श्री कृष्ण से प्रेम करती हैं। अब श्री कृष्ण मथुरा चले गए हैं। वे उनके विरह में पीड़ित हैं । उद्धव श्री कृष्ण का मित्र बनकर गोपियों के पास आता है तब गोपियाँ उद्धव के व्यवहार की तुलना कमल के पत्ते व तेल की गगरी से करती हुई कहती है कि जिस प्रकार कमल का पत्ता पानी में रहकर भी उससे प्रभावित नहीं होता और तेल की गगरी भी चिकनी होती है उस पर भी पानी की बूंद नहीं लगती, ठीक उसी प्रकार उद्धव पर भी प्रेम का प्रभाव नहीं पड़ा है।

प्रश्न 3. गोपियों ने किन-किन उदाहरणों के माध्यम से उद्धव को उलहाने दिए हैं?

गोपियाँ कहती हैं कि हमारी प्रेम भावना हमारे मन में ही रह गई हैं। हम अपने मन की भावना श्री कृष्ण को बताना चाहती थी लेकिन उनका योग संदेश सुनकर तो हम उन्हें कुछ भी नहीं बता सकती। हमें उम्मीद थी कि श्री कृष्ण एक न एक दिन लौट आएँगे लेकिन उनका यह योग संदेश सुनकर हमारे विरह की आग और भड़क गई है गोपियों को यह भी आशा थी कि श्री कृष्ण मर्यादा का पालन करेंगे किंतु उन्होंने तो प्रेम की मर्यादा तोड़ डाली है इस प्रकार वे मर्यादाहीन हो गए हैं।

प्रश्न 4. उद्धव द्वारा दिए गए योग संदेश ने गोपियों की विरहाग्नि में घी का काम कैसे किया?

श्री कृष्ण के मथुरा गमन के पश्चात गोपियाँ विरह की आग में जलती रही। उन्हें आशा थी कि एक न एक दिन श्री कृष्ण अवश्य लौट आएँगे, किंतु उसी समय उद्धव श्री कृष्ण द्वारा भेजा गया योग संदेश लेकर पहुँच गया। गोपियों की सहनशक्ति जवाब दे गई विरहाग्नि में जलता हुआ हृदय योग के वचनों से दहक उठा था। योग के संदेश ने विरहाग्नि में घी का काम किया।

प्रश्न 5. 'मरजादा न लही' के माध्यम से कौन सी मर्यादा न रहने की बात की जा रही है?

इस कथन के माध्यम से स्पष्ट किया है कि प्रेम की मर्यादा यह है कि प्रेमी और प्रेमिका दोनों प्रेम के नियमों का पालन करें। किंतु श्री कृष्ण ने गोपियों के प्रेम के बदले योग संदेश भेज दिया जो उनकी चाल थी। श्रीकृष्ण की इस छलपूर्वक चाल को ही मर्यादा का उल्लंघन कहा है। जो मनुष्य राजनीति से जुड़ जाता है उसके मन से प्रेम जैसी कोमल भावना लुप्त हो जाती है। इसके अलावा वह प्रेम की मर्यादा को भूल जाता है।

प्रश्न 6. कृष्ण के प्रति अपने अनन्य प्रेम को गोपियों ने किस प्रकार अभिव्यक्त किया है?

गोपियों के मन में श्री कृष्ण के प्रति सच्चा प्रेम था।  जिस प्रकार हारिल पक्षी सदा ही अपने पंजों में लकड़ी को पकड़े रहता है और उसे जीवन का आधार समझता है उसी प्रकार गोपिया श्री कृष्ण के प्रेम को आधार समझती हैं और सदा उसे अपने मन में बसाए रहती है। इसलिए वे दिन-रात सोते-जागते तथा स्वपन में भी कान्हा-कान्हा जपती रहती हैं। इस प्रकार गोपियों ने श्रीकृष्ण के प्रति अपने अनन्य प्रेम को व्यक्त किया है।

प्रश्न 7. गोपियों ने उद्धव से योग की शिक्षा कैसे लोगों को देने की बात कही है?

गोपियों के अनुसार उनका मन श्री कृष्ण के प्रेम भाव में लिप्त है। वे एक निष्ठभाव से श्री कृष्ण से प्रेम करती हैं। इसलिए उनके मन में किसी प्रकार की उलझन नहीं है। अतः वे कहती हैं कि उद्धव को यह शिक्षा उन लोगों को देनी चाहिए जिनके मन चकरी की भाँति घूमते रहते हैं अर्थात जिनके मन में दुविधा हो उन्हें योग संदेश देना चाहिए।

प्रश्न 8. प्रस्तुत पदों के आधार पर गोपियों का योग साधना के प्रति दृष्टिकोण स्पष्ट करें।

गोपियों के लिए योग साधना बिल्कुल निरर्थक है। उनके लिए यह कड़वी ककड़ी के समान है और अरुचिकर है। वह उनके कानों को कष्ट देने वाली प्रतीत होती है। इतना ही नहीं, वह योग साधना को अनीतिपूर्ण बताकर उसका विरोध करती हैं। वे योग साधना की शिक्षा उन लोगों को देना चाहती हैं जिनके मन में भ्रम है।

प्रश्न 9. गोपियों के अनुसार राजा का धर्म क्या होना चाहिए?

गोपियों के अनुसार राजा का धर्म प्रजा की रक्षा व कल्याण करना होना चाहिए। उसे अपनी प्रजा को कष्ट नहीं देना चाहिए। गोपिया कहती है कि श्री कृष्ण तो सबको अन्याय से छुड़ाने वाले हैं फिर वह प्रेम के बदले योग संदेश भेजकर हमारे प्रति अन्याय क्यों कर रहे हैं? कवि के कहने का भाव यह है कि गोपियों के लिए श्रीकृष्ण की प्रेम भक्ति श्रेष्ठ मार्ग है। अन्याय से छुड़ाने वाला ही अन्याय करे तो फिर कोई क्या कर सकता है !

प्रश्न 10. गोपियों को कृष्ण में ऐसे कौन से परिवर्तन दिखाई दिए जिनके कारण वे अपना मन वापस पा लेने की बात कहती है?

गोपिया श्री कृष्ण से सच्चे मन से प्रेम करती हैं और उनकी विरह की आग में व्याकुल है। ऐसे में उन्हें स्वयं आकर गोपियों से मिलकर उनकी विरह की व्याकुलता को शांत करना चाहिए था, किंतु गोपियों के अनुसार श्रीकृष्ण बदल गए हैं। अब वे प्रजा के हित की नहीं, अपितु केवल अपने स्वार्थ की बातें ही सोचते हैं इसलिए वे अपना मन वापस पा लेना चाहती है।

प्रश्न 11. गोपियों ने अपने वाक्चातुर्य के आधार पर ज्ञानी उद्धव को परास्त कर दिया, उनके वाक्चातुर्य की विशेषताएँ लिखिए।

गोपियों ने अपने वाक्चातुर्य से उद्धव को परास्त कर दिया था। गोपियों ने सर्वप्रथम उन्हें भाग्यशाली कहा और कमल का पत्ता तथा तेल की मटकी से तुलना करते हुए गोपियों ने उसे भी प्रेम रुपी जल से अछूता कहा। वे स्वयं को हारिल पक्षी व श्री कृष्ण को हारिल पक्षी द्वारा पकड़ी हुई लकड़ी बताती है। इस प्रकार वे अपने वाक्चातुर्य से उद्धव को परास्त करने में सफल होती हैं।

प्रश्न 12. संकलित पदों को ध्यान में रखते हुए सूर के भ्रमरगीत की मुख्य विशेषताएँ बताइए।

सूर के भ्रमरगीत की सबसे प्रमुख विशेषता यह है कि इसमें गोपियों की अभिव्यंजना हुई है। इस भ्रमरगीत में व्यंग्य, कटाक्ष, निराशा, प्रार्थना, पीड़ा, आस्था आदि अनेक भावों को अभिव्यक्त करने का सफल प्रयास हुआ है तथा साथ-साथ ब्रजभाषा का भी सफल प्रयोग है। भाषा में माधुर्य गुण विद्यमान है। कवि ने अनेक अलंकारों का प्रयोग करके भाषा को अलंकृत किया है।                                          


Post a Comment

24Comments

If you have any doubts, Please let me know

  1. thank you sir your video was very helpful

    ReplyDelete
    Replies
    1. Ya you are very right 👍

      Delete
  2. Sir aapne bhi shri krishna ke bhati hmara mn prem rupi sagar se bhr diya h

    ReplyDelete
  3. Jai Shri Krishna

    ReplyDelete
  4. chase master king kohli3 July 2023 at 09:11

    sir ji maja aagya padh ke

    ReplyDelete
  5. Thanku so much sir

    ReplyDelete
  6. THIS HELPED ME VERY MUCH :) =)

    ReplyDelete
  7. 2024 students attention

    ReplyDelete
  8. Exam on 21/02/24 your video is so helpful for me👍

    ReplyDelete
    Replies
    1. Follow me on Instagram-@its_me_shubh_06👈😊

      Delete
  9. thank u sirr, 21 ko exam hai all the best guyzzz

    ReplyDelete
  10. 😂😂😂😂😂😂

    ReplyDelete
  11. Very Helpful
    For Revision 🙏😀

    ReplyDelete
Post a Comment