Laghu Katha Lekhan | Laghu Katha Lekhan Class 9 | Laghu Katha Lekhan Class 9 Examples | लघु कथा लेखन
Story Writing in Hindi for Class 10, कहानी लेखन (लघु कथा लेखन) का प्रारूप व उदाहरण, Format of Story writing in Hindi
Story Writing in Hindi – इस लेख में हम आपको 10वीं कक्षा के लेखन कौशल के विषय ‘कहानी लेखन (लघु कथा लेखन)’ के बारे में बता रहे हैं। आशा करते हैं कि हमारा यह लेख आपकी ‘कहानी लेखन (लघु कथा लेखन)’ सम्बंधित सभी कठिनाइयों को दूर करने में सहायक सिद्ध होगा।
भारत में विभिन्न प्रतियोगिताओं या परीक्षाओं में कहानी लेखन (लघु कथा लेखन) एक महत्वपूर्ण भूमिका रखता हैं। कहानी लेखन का विषय क्या हो और हमें किसी टॉपिक या विषय पर यदि कुछ लिखना हो तो हम किस प्रकार से कहानी लेखन का कार्य कर सकते हैं इसके लिए कुछ उदाहरणों से सिखने का प्रयास कर सकते हैं – जैसे लालची राजा, सच्चा लकड़हारा, दया का शुभ फल, पिता और पुत्र, मित्र की सलाह, मक्खी का लोभ, मेल की शक्ति, सच्ची जित, मूर्खराज, खरगोश और मेढक, बादशाह और माली, नेकी का बदला, उपकार का बदला, लालची बन्दर आदि।
‘कहानी लेखन (लघु कथा लेखन)’
कहानी-लेखन की परिभाषा – Story Writing in Hindi
जीवन की किसी एक घटना के रोचक वर्णन को ‘कहानी’ कहते हैं।
कहानी सुनने, पढ़ने और लिखने की एक लम्बी परम्परा हर देश में रही है; क्योंकि यह सबके लिए मनोरंजक होती है। बच्चों को कहानी सुनने का बहुत चाव होता है। दादी और नानी की कहानियाँ प्रसिद्ध हैं। इन कहानियों का उद्देश्य मुख्यतः मनोरंजन होता है किन्तु इनसे कुछ-न-कुछ शिक्षा भी मिलती है।
कहानी लिखना एक कला है। हर कहानी-लेखक अपने ढंग से कहानी लिखकर उसमें विशेषता पैदा कर देता है। वह अपनी कल्पना और वर्णन-शक्ति से कहानी के कथानक, पात्र या वातावरण को प्रभावशाली बना देता है। लेखक की भाषा-शैली पर भी बहुत कुछ निर्भर करता है कि कहानी कितनी अच्छी लिखी गई है।
कहानी-लेखन के प्रकार – Types of Story Writing in Hindi
आकार की दृष्टि से ये कहानियाँ दोनों तरह की हैं- कुछ कहानियाँ लम्बी हैं जबकि अन्य कुछ कहानियाँ छोटी। आधुनिक कहानी मूलतः छोटी होती है।
कहानी लिखते समय निम्नलिखित बातों पर ध्यान रखना चाहिए
(i) दी गई रूपरेखा अथवा संकेतों के आधार पर ही कहानी का विस्तार करना चाहिए।
(ii) कहानी में विभिन्न घटनाओं और प्रसंगों को संतुलित विस्तार देना चाहिए। किसी प्रसंग को न बहुत अधिक संक्षिप्त लिखना चाहिए, न अनावश्यक रूप से बहुत अधिक बढ़ाना चाहिए।
(iii) कहानी का आरम्भ आकर्षक होना चाहिए ताकि कहानी पढ़ने वाले का मन उसे पढ़ने में लगा रहे।
(iv) कहानी की भाषा सरल, स्वाभाविक तथा प्रभावशाली होनी चाहिए। उसमें बहुत अधिक कठिन शब्द तथा लम्बे वाक्य नहीं होनी चाहिए।
(v) कहानी को उपयुक्त एवं आकर्षक शीर्षक देना चाहिए।
(vi) कहानी को प्रभावशाली और रोचक बनाने के लिए मुहावरों व् लोकोक्तियों का प्रयोग भी किया जा सकता है।
(vii) कहानी हमेशा भूतकाल में ही लिखी जानी चाहिए।
(viii) कहानी का अंत सहज ढंग से होना चाहिए।
(ix) अंत में कहानी से मिलने वाली सीख स्पष्ट व् संक्षिप्त होनी चाहिए।
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कहानी लेखन की प्रमुख विशेषताएँ – Key feature of Story Writing
कहानी लेखन की निम्नलिखित विशेषताएँ है-
(2) पहले कहानी शिक्षा और मनोरंजन के लिए लिखी जाती थी, आज इन दोनों के स्थान पर कौतूहल जगाने में जो कहानी सक्षम हो, वही सफल समझी जाती है। फिर भी, मनोरंजन आज भी साधारण पाठकों की माँग है।
(3) आज का मनुष्य यह जानने लगा है कि मनुष्य अपने भाग्य का निर्माता है, वह किसी के हाथ का खिलौना नहीं। इसीलिए आज की कहानियों का आधार मनुष्य के जीवन का संघर्ष है।
(4) आज की कहानी का लक्ष्य विभिन्न प्रकार के चरित्रों की सृष्टि करना है। यही कारण है कि आज कहानी में चरित्र-चित्रण का महत्त्व अधिक बढ़ा है।
(5) पहले जहाँ कहानी का लक्ष्य घटनाओं का जमघट लगाना होता था, वहाँ आज घटनाओं को महत्त्व न देकर मानव-मन के किसी एक भाव, विचार और अनुभूति को व्यक्त करना है। प्रेमचन्द ने इस सम्बन्ध में स्पष्ट लिखा है, ”कहानी का आधार अब घटना नहीं, अनुभूति है।”
(6) प्राचीन कहानी समष्टिवादी थी। सबके हितों को ध्यान में रखकर लिखी जाती थी। आज की कहानी व्यक्तिवादी है, जो व्यक्ति के ‘मनोवैज्ञानिक सत्य’ का उद्घाटन करती है।
(7) पहले की उपेक्षा आज की कहानी भाषा की सरलता पर अधिक बल देती है; क्योंकि उसका उद्देश्य जीवन की गाँठों को खोलना है।
(8) पुरानी कहानियों का अंत अधिकतर सुखद होता था, किन्तु आज की कहानियाँ मनुष्य की दुःखान्तक कथा को, उसकी जीवनगत समस्याओं और अन्तहीन संघर्षों को अधिक-से-अधिक प्रकाशित करती हैं।
कहानी-लेखन की विधियाँ – Story Writing Method
(3) अधूरी या अपूर्ण कहानी को पूर्ण करना
(4) चित्रों की सहायता से कहानी का अभ्यास करना।
(1) कहानी की सहायता या आधार पर कहानी लिखना –
(iii) कहानी का क्रमिक विकास हो(iv) उसका अन्त स्वाभाविक हो
(v) कहानी का शीर्षक मूल कहानी का शीर्षक हो
(vi) भाषा सरल और सुबोध हो।
इनके आधार पर छात्रों से कहानी लिखने का अभ्यास कराया जाना चाहिए।
(2) रूपरेखा (संकेतों) के सहारे कहानी लिखना –
संकेत
एक किसान के लड़के लड़ते, किसान मरने के निकट, सबको बुलाया, लकड़ियों को तोड़ने को दिया, किसी से न टूटा, एक-एक कर लकड़ियों तोड़ी, शिक्षा।
उपर्युक्त संकेतों को पढ़ने और थोड़ी कल्पना से काम लेने पर पूरी कहानी इस प्रकार बन जाएगी-
एकता में बल –
किसान ने अपने सभी लड़कों को बारी-बारी से बुलाया और लकड़ियों को अलग-अलग तोड़ने को कहा। सबने आसानी से लकड़ियों को तोड़ दिया। अब लड़कों की आँखें खुलीं। तभी उन्होंने समझा कि आपस में मिल-जुलकर रहने में कितना बल है।
(3) अपूर्ण कहानी को पूर्ण करना
छात्रों में कल्पना-शक्ति जगाने के लिए ऐसी कहानी लिखने का भी अभ्यास कराया जाता है, जो अधूरी या अपूर्ण है। उसको पूरा करना है। इसके लिए आवश्यक है कि अपूर्ण कहानी को ध्यान से पढ़ाया जाए, उसके क्रमों को समझाया जाए और उनमें परस्पर सम्बन्ध बनाते हुए सर्जनात्मक कल्पना के सहारे अधूरी कहानी को पूरा करने का अभ्यास कराया जाए। एक उदाहरण इस प्रकार है-
कौए ने गाना सुनाने के लिए ज्योंही अपनी चोंच खोली, रोटी का टुकड़ा उसके मुँह से गिर गया। रोटी का टुकड़ा ले लोमड़ी हँस-हँसकर खाने लगी और कौआ अपनी मूर्खता पर पछताने लगा।
अब अगर दूसरी बार कौआ मांस का टुकड़ा ले आए, तो लोमड़ी क्या करेगी? इस अपूर्ण कहानी को पूरा करें। यहाँ छात्र को कल्पना-शक्ति के सहारे शेष कहानी को पूरा करने की कोशिश करनी चाहिए। शेष कहानी के अनेक रूप हो सकते है। यह छात्रों की कल्पना पर छोड़ा जा सकता है।
(4) चित्रों की सहायता से कहानी लिखना –
एक सेठ था। उसने एक बन्दर पाला था। बन्दर सेठ से बहुत अधिक मिल कर रहता था। सेठ बन्दर को बहुत बुद्धिमान समझता था, पर बन्दर तो बन्दर ही ठहरा। एक दिन की बात है। गर्मी के दिन में सेठ गहरी नींद सो रहा था। बन्दर उसे पंखा हिला रहा था। एक मक्खी उड़कर आयी और सेठ के नाक पर बैठ गयी। बन्दर बार-बार उस मक्खी को पंखे से उड़ाता, पर मक्खी बार-बार सेठ के नाक पर बैठ जाती। अन्त में बन्दर से नहीं रहा गया। बाहर से वह पत्थर का एक बड़ा-सा टुकड़ा ले आया। इस बार मक्खी सेठ की नाक पर बैठी तो बन्दर ने उसी समय पत्थर के टुकड़े से उसे जोर से मारा। मक्खी तो उड़ गयी, पर बेचारे सेठ की नाक टूट गयी।
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Story writing in Hindi Samples
रुपरेखा के आधार पर लघु कहानियों के कुछ उदाहरण –
1.
संकेत –
(दो भाई घर में अकेले, फाइल में आतंकियों की जानकारी, आतंकियों का घर में घुसना, फ़ाइल ढूंढ़ना, कमरे में बंद, आतंकी गिरफ्तार)
चतुर अर्जुन
2. संकेत –
(बारिश का आभाव, एक भेड़िया, चरागाह में भेड़ों का झुंड, सारा पानी भी पी जाना, भेड़ें वहाँ से भाग गई)
भेड़िए की योजना
3. संकेत – (आलसी लड़का, पैसों से भरा एक थैला, बिना प्रयास के ही इतने सारे पैसे, व्यर्थ खर्च, कार्य करने की कोई आवश्यकता ही नहीं, कद्र और उपयोगिता)
मेहनत की कमाई
4. संकेत – (आश्रम, नटखट शिष्य, दीवार फाँदना, उसके गुरुजी यह बात जानते थे, दीवार पर सीढ़ी लगी दिखाई दी, नीचे उतरने में मदद, गुरुजी के प्रेमपूर्ण वचन, गलती के लिए क्षमा)
सबक
चालाक चिड़िया
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Very nice
ReplyDeleteYes bro
DeleteKabhi 69 kia hai
Deletei liked the most
ReplyDeleteVery nice
ReplyDeleteNice
ReplyDeletehard............
ReplyDeleteVery easy i like it this helps me in exams
DeleteVERYY USEFULL FOR EXAMSS!!!🫶🏻👍
DeleteIt's nice and I think it'll help me for my exam 😊
ReplyDeletevery nice
ReplyDeleteVery nice thank you sir
ReplyDeletejjcf
DeleteYe to copied h sab
ReplyDeletehow do you know?
DeleteHIJK HO KILUY BON BON
ReplyDeleteBakwas
ReplyDeleteसही बोल
DeleteBad
ReplyDeletegive example to practise
ReplyDeleteBadiya
ReplyDeletehalo
ReplyDeleteZabardast!!! 🔥
ReplyDeleteVery easy i like it this helps me in exam
ReplyDeleteNice
ReplyDeleteThankyou very much..
ReplyDeletei really like it, and I appreciate you to make it further
ReplyDeleteTum madarchod ho
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