Vibhinn Madhyam ke liye Lekhan (अति महत्वपूर्ण प्रश्न) | Abhivyakti aur Madhyam Class 12 | अभिव्यक्ति और माध्यम क्लास 12 (अति महत्वपूर्ण प्रश्न)

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Vibhinn Madhyam ke liye Lekhan (अति महत्वपूर्ण प्रश्न) | Abhivyakti aur Madhyam Class 12 | अभिव्यक्ति और माध्यम क्लास 12 (अति महत्वपूर्ण प्रश्न)





अति महत्वपूर्ण प्रश्न

प्रश्न 1:
प्रमुख जनसंचार माध्यम कौन-से हैं?
उत्तर –
जनसंचार के प्रमुख माध्यम हैं-समाचार-पत्र, पत्रिकाएँ, फ़िल्म, टेलीविजन, रेडियो, टेलीफोन, इंटरनेट, पुस्तकें आदि।

प्रश्न 2:
प्रिंट माध्यम से आप क्या समझते हैं?
उत्तर –
संचार के जो साधन प्रिंट अर्थात छपे रूप में लोगों तक सूचनाएँ पहुँचाते हैं, उन्हें प्रिंट (मुद्रित) माध्यम कहा जाता है।

प्रश्न 3:
प्रिंट माध्यम के दो प्रमुख साधन कौन-कौन-से हैं?
उत्तर –
प्रिंट माध्यम के दो प्रमुख साधन है-

  1. समाचार-पत्र,
  2. पत्र-पत्रिकाएँ।

प्रश्न 4:
प्रिंट मीडिया (माध्यम) का महत्व हमेशा क्यों बना रहेगा?
उत्तर –
वाणी, विचारों, सूचनाओं, समाचारों आदि को लिखित रूप में रिकॉर्ड करने का आरंभिक साधन होने के कारण प्रिंट मीड़िया का महत्त्व हमेशा बना रहेगा।

प्रश्न 5:
पत्रकारिता किसे कहते हैं?
उत्तर –
प्रिंट (मुद्रित), रेडियो, टेलीविजन या इंटरनेट किसी भी माध्यम से खबरों के संचार को पत्रकारिता कहते हैं।

प्रश्न 6:
भारत में अखबारी पत्रकारिता की शुरुआत कब और कहाँ से हुई?
उत्तर –
भारत में अखबारी पत्रकारिता की शुरुआत सन 1780 में जेम्स ऑगस्ट हिकी के ‘बंगाल गजट’ से हुई जो कोलकाता (तत्कालीन कलकत्ता) से निकला था।

प्रश्न 7:
हिंदी का पहला साप्ताहिक पत्र कौन-सा था? इसके संपादक कौन थे?
उत्तर –
हिंदी का पहला साप्ताहिक ‘उदत मार्तड’ था, जिसके संपादक पं० जुगल किशोर शुक्ल थे।

प्रश्न 8:
स्वतंत्रता-प्राप्ति से पूर्व पत्रकारिता एक मिशन थी, कैसे?
उत्तर –
स्वतंत्रता-प्राप्ति से पूर्व पत्रकारिता का एक ही लक्ष्य था-स्वतंत्रता की प्राप्ति। इस प्रकार पत्रकारिता एक मिशन थी।

प्रश्न 9:
स्वतंत्रता-प्राप्ति के बाद पत्रकारिता में किस प्रकार का बदलाव आया?
उत्तर –
स्वतंत्रता-प्राप्ति के बाद शुरू के दो दशकों तक पत्रकारिता राष्ट्र-निर्माण के प्रति प्रतिबद्ध थी, पर बाद में उसका चरित्र व्यावसायिक (प्रोफेशनल) होने लगा।

प्रश्न 10:
भारत में पहला छापाखाना कब और कहाँ खुला?
उत्तर –
भारत में पहला छापाखाना 1556 ई० में गोवा में खुला।

प्रश्न 11:
किन्हीं दो समाचार एजेंसियों के नाम लिखिए।
उत्तर –

  1. पी० टी०आई०
  2. यू०एन०आई०।

प्रश्न 12:
ड्राई एंकर किसे कहते हैं?
उत्तर –
जब एंकर खबर के बारे में सीधे-सीधे बताता है कि कहाँ, क्या, कब और कैसे हुआ तथा जब तक खबर के दृश्य नहीं आते एंकर, दर्शकों को रिपोर्टर से मिली जानकारियों के आधार पर सूचनाएँ पहुँचाता है, उसे ‘ड्राई एंकर’ कहते हैं।

प्रश्न 13:
फोन-इन का आशय समझाइए। या फोन-इन क्या है?
उत्तर –
फोन-इन वे सूचनाएँ या समाचार होते हैं, जिन्हें एंकर रिपोर्टर से फोन पर बातें करके दर्शकों तक पहुँचाता है। इसमें

रिपोर्टर घटना वाली जगह पर मौजूद होता है।

प्रश्न 14:
एंकर-बाइट किसे कहते हैं?
उत्तर –
एंकर-बाइट का अर्थ है-कथन। टेलीविजन में किसी खबर को पुष्ट करने के लिए इससे संबंधित बाइट दिखाई जाती है। किसी घटना के बारे में प्रत्यक्षदर्शियों या संबंधित व्यक्तियों का कथन दिखाकर और सुनाकर समाचारों को प्रामाणिकता प्रदान करने के लिए इसका प्रयोग किया जाता है।

प्रश्न 15:
एंकर-पैकेज किसे कहते हैं?
उत्तर –
पैकेज किसी भी खबर को संपूर्णता से पेश करने का साधन होता है। इसमें संबंधित घटना के दृश्य, लोगों की बाइट, ग्राफिक से जुड़ी सूचनाएँ आदि होती हैं।

प्रश्न 16:
रेडियो पर प्रसारण के लिए तैयार की जाने वाली समाचार कॉपी की विशेषताएँ लिखिए।
उत्तर –
रेडियो पर प्रसारण के लिए तैयार की जाने वाली समाचार कॉपी में एक पंक्ति में अधिकतम 12-13 शब्द होने चाहिए। वाक्यों में जटिल, उच्चारण में कठिन शब्द, संक्षिप्ताक्षर का प्रयोग नहीं करना चाहिए। एक से दस तक के अंकों को शब्दों में तथा 11 से 999 तक को अंकों में लिखा जाना चाहिए।

प्रश्न 17:
प्रिंट मीडिया के लाभ कौन-कौन-से हैं?
उत्तर –

  1. प्रिंट मीडिया को धीरे-धीरे, दुबारा या मजी के अनुसार पढ़ा जा सकता है।
  2. किसी भी पृष्ठ या समाचार को पहले या बाद में पढ़ा जा सकता है।
  3. इन्हें सुरक्षित रखकर संदर्भ की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है।

प्रश्न 18:
डेड लाइन किसे कहते है?
उत्तर –
सपित्र-पित्रकओं में समार या रिपार्टप्रकश हेतुज सायसीमा नितिक जता है,उसे “डेड लाइन’ कहते हैं।

प्रश्न 19:
प्रिंट माध्यम के लेखकों को किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए?
उत्तर –
प्रिंट माध्यम के लेखकों को (i) समय-सीमा (डेड लाइन), (ii) शब्द-सीमा तथा (iii) अशुद्धयों का ध्यान रखना चाहिए।

प्रश्न 20:
मुद्रित (प्रिंट) माध्यम की सीमा (कमजोरियों) का उल्लेख कीजिए।
उत्तर –
प्रिंट माध्यम निरक्षरों के लिए बेकार की वस्तु है। इसके अलावा वे किसी घटना को खबर एक निश्चित समय बाद ही है सकते हैं।

प्रश्न 21:
एनकोडिंग से आप क्या समझते हैं?
उत्तर –
संदेश को भेजने के लिए शब्दों, संकेतों या ध्वनि-चिहनों का उपयोग किया जाता है। भाषा भी एक प्रकार का कूट-चिहन या कोड है। अत: प्राप्तकर्ता को समझाने योग्य कूटों में संदेश बाँधना ‘कूटीकरण’ या ‘एनकोडिंग’ कहलाता है।

प्रश्न 22:
ब्रेकिंग न्यूज का क्या आशय है?
उत्तर –
ब्रेकिंग न्यूज का दूसरा नाम फ़्लैश भी है। इसके अंतर्गत अत्यंत महत्वपूर्ण या बड़े समाचार को कम-से-कम शब्दों में दर्शकों तक तत्काल पहुँचाया जाता है, जैसेनेपाल में आया भीषण भूकंप। दो रेलगाड़ियों में टक्कर, दस मरे, सैकड़ों घायल।

प्रश्न 23:
पत्रकारीय लेखन में सर्वाधिक महत्व किस बात का है?
उत्तर –
पत्रकारीय लेखन में सर्वाधिक महत्व समसामयिक घटनाओं की जानकारी शीघ्र देने का है।

प्रश्न 24:
अखबार अन्य माध्यमों से अधिक लोकप्रिय क्यों है? एक मुख्य कारण लिखिए।
उत्तर –
अखबार अन्य माध्यमों से अधिक लोकप्रिय इसलिए है, क्योंकि छपा हुआ होने के कारण इसमें स्थायित्व है। इसे अपनी इच्छनसार कहीं भी, कभी भी पढ़ा जा सकता है।

स्वयं करें

  1. प्रिंट माध्यम से आप क्या समझते हैं?
  2. भारत में पहला छापाखाना कहाँ खुला था?
  3. मुद्रित माध्यम अपनी किन विशेषताओं के कारण दूसरे माध्यमों से अलग हैं?
  4. मुद्रित माध्यमों के लेखन में किन बातों का ध्यान रखना चाहिए?
  5. डेड लाइन किसे कहते हैं?
  6. फोन-इन किसे कहते हैं?
  7. एंकर-बाइट से आप क्या समझते हैं?
  8. इंटरनेट की लोकप्रियता का कारण क्या है?
  9. भारत में छपने वाला पहला अखबार कौन-सा था? वह कब और कहाँ प्रकाशित हुआ?
  10. फ़्लैश या ब्रेकिंग न्यूज किसे कहा जाता है?

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    1. Instagram pr massage krna is id pe SHRIATHI SHRIVASTAVA

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  2. केई कोम गा ⛔ नी हैं डोफा

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  3. Thanks a lot for your help and support.

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  4. Bhen ki lodi kon chut degi

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  5. Thanks a lot sir for this amazing question. It's very helpful for us

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