Rubaiyan Gazal Class 12 | Class 12 Hindi Rubaiyan | Gazal Class 12 | रुबाइयाँ गजल Class 12

0

Rubaiyan Gazal Class 12 | Class 12 Hindi Rubaiyan | Gazal Class 12 | रुबाइयाँ गजल Class 12



1. रुबाइयाँ

कविता का सार

प्रश्न-फ़िराक गोरखपुरी द्वारा रचित 'रुबाइयाँ' कविता का सार अपने शब्दों में लिखिए।

उत्तर-प्रस्तुत रुवाइयों में कवि ने नन्हें शिशु की अठखेलियों और माँ के वात्सल्य भाव का सुंदर वर्णन किया है। माँ अपने शिशु को लेकर अपने आँगन में खड़ी है। वह कभी उसे झुलाती है और कभी हवा में उछालती है। इससे बालक खिलखिलाकर हँसने लगता है। पुनः माँ अपने नन्हें बालक को पानी में नहलाती है और उसके उलझे वालों को कंघी से सुलझाती है। शिशु माँ के घुटनों में से माँ के मुख को देखता है। दीवाली की सायंकाल को सारा घर सजाया जाता है। चीनी के खिलौने घर में जगमगाते हैं। सुंदर माँ अपने दमकते मुख से बच्चे के घरौंदे में दीपक जलाती है। एक अन्य दृश्य में कवि कहता है कि बच्चा चाँद लेने की जिद करता है। माँ उसे दर्पण में चाँद का प्रतिविंव दिखाती है और कहती है कि देखो चाँद शीशे में उतर आया है। रक्षाबंधन के पर्व के अवसर पर आकाश में हल्की-हल्की घटाएँ छा जाती हैं। एक छोटी-सी लड़की बिजली के समान चमकते लच्छों वाली राखी अपने भाई की कलाई पर वाँधती है। इन रुवाइयों में कवि ने भारतीय सभ्यता और संस्कृति का बड़ा मनोरम वर्णन किया है।


पद्यांशों की सप्रसंग व्याख्या एवं अर्थग्रहण संबंधी प्रश्नोत्तर

सप्रसंग व्याख्या

[1] आँगन में लिए चाँद के टुकड़े को खड़ी

हाथों पे झुलाती है उसे गोद-भरी

रह-रह के हवा में जो लोका देती

गूंज उठती है खिलखिलाते बच्चे की हँसी

शव्दार्थ-

चाँद का टुकड़ा = बहुत प्रिय वेटा। गोद-भरी = गोद में लेकर । लोका देती = उछाल-उछाल कर बच्चे के प्रति अपना स्नेह प्रकट करती।

प्रसंग-प्रस्तुत पद्यांश हिंदी की पाठ्यपुस्तक 'आरोह भाग 2' में संकलित कविता 'रुवाइयाँ' में से अवतरित है। इसके शायर फ़िराक गोरखपुरी हैं। प्रस्तुत रुवाई में कवि ने एक माँ द्वारा अपने बच्चे को झुलाने तथा उसे ऊपर हवा में उछालने का सजीव वर्णन किया है।

व्याख्या-शायर कहता है कि एक माँ अपने प्रिय वेटे को गोद में लिए हुए घर के आँगन में खड़ी है। कभी वह उसे गोद में लेती है और कभी उसे अपने हाथों पर सुलाती है। वह बार-बार हवा में अपने शिशु को उछाल कर बड़ी प्रसन्न होती है। शिशु भी माँ के हाथों से झूले खाकर खिलखिलाता हुआ हँसने लगता है। भाव यह है कि शिशु अपनी माँ का प्यार पाकर प्रसन्न हो उठता है।

विशेष-(1) प्रस्तुत पद्यांश में शायर ने एक माँ के पुत्र-प्रेम का स्वाभाविक वर्णन किया है जो उसे अपने हाथों से झुलाती है और पुनः हवा में उछालती है।

(2) पुनरुक्ति प्रकाश तथा स्वभावोक्ति अलंकारों का स्वाभाविक प्रयोग है।

(3) सहज एवं सरल साहित्यिक हिंदी भाषा का प्रयोग है।

(4) शब्द-चयन सर्वथा उचित और सटीक है।

(5) 'चाँद का टुकड़ा' मुहावरे का सफल प्रयोग हुआ है।

(6) संपूर्ण पद्य में दृश्य तथा श्रव्य विवों का सुंदर प्रयोग हुआ है।

(7) प्रसाद गुण है तथा वात्सल्य रस की अभिव्यक्ति हुई है।


पद पर आधारित अर्थग्रहण संबंधी प्रश्नोत्तर

प्रश्न-(क) कवि और कविता का नाम लिखिए।

(ख) 'चाँद के टुकड़े' का प्रयोग किसके लिए और क्यों किया गया है?

(ग) इस पद में माँ द्वारा शिशु को खिलाने का दृश्य अंकित किया गया है। स्पष्ट करें।

(घ) बच्चा क्या प्रतिक्रिया व्यक्त करता है?

(ङ) इस काव्यांश में किस रस का परिपाक हुआ है? स्पष्ट करें।


उत्तर-(क) कवि-फ़िराक गोरखपुरी                          कविता-रुवाइयाँ


(ख) यहाँ नन्हें शिशु के लिए 'चाँद के टुकड़े' मुहावरे का मनोरम प्रयोग किया गया है। इसका अर्थ है-प्यारा पुत्र। पुत्र माँ के लिए प्राणों से भी अधिक प्रिय है। इसीलिए अकसर माँ अपने पुत्र को चाँद का टुकड़ा कहती है।


(ग) माँ अपने शिशु को कभी तो गोद में लेकर झुलाती है तो कभी वह उसे.हवा में बार-बार उछालती है। इस प्रकार माँ अपने नन्हें पुत्र के प्रति अपने वात्सल्य भाव को व्यक्त करती है।


(घ) बच्चा अपनी माँ की गोद में झूले लेकर प्रसन्न हो जाता है। वह झूले खाकर इतना खुश होता है कि खिलखिलाकर हँसने लगता है। उसके मुख से हँसी अपने आप फूट पड़ती है।


(ङ) इस पद में वात्सल्य रस की अभिव्यक्ति हुई है। माँ पुत्र को अपनी गोद में खिलाती है। उसे हवा में झुलाती है और नन्हा बेटा भी प्रसन्न होकर किलकारियाँ भरने लगता है। इन दृश्यों का संबंध वात्सल्य रस से है। अतः हम कह सकते हैं कि इस पद्यांश में कवि ने वात्सल्य रस का सही चित्रण किया है।


यह पेज आपको कैसा लगा ... कमेंट बॉक्स में फीडबैक जरूर दें...!!!


सप्रसंग व्याख्या

2. नहला के छलके-छलके निर्मल जल से

उलझे हुए गेसुओं में कंघी करके

किस प्यार से देखता है वच्चा मुँह को

जव घुटनियों में ले के है पिन्हाती कपड़े

शब्दार्थ-

छलके = ठुलक कर गिरना। निर्मल = स्वच्छ तथा पावन। गेसु = वाल । घुटनियाँ = घुटने। पिन्हाती = पहनाती।


प्रसंग-प्रस्तुत पद्यांश हिंदी की पाठ्यपुस्तक ‘आरोह भाग 2' में संकलित कविता ‘रुवाइयाँ' में से अवतरित है। इसके शायर फ़िराक गोरखपुरी हैं। यहाँ कवि ने माँ और शिशु का सहज तथा स्वाभाविक वर्णन किया है।

व्याख्या सर्वप्रथम माँ ने अपने नन्हें पुत्र को स्वच्छ जल से छलका-छलका कर नहलाया। फिर उसने उसके उलझे हुए वालों में कंघी की। जब वह अपने घुटनों में अपने बच्चे को थाम कर उसे कपड़े पहनाती है तो वह शिशु बड़े प्यार से माँ के मुँह को देखता है। भाव यह है कि माँ अपने नन्हें पुत्र को स्वच्छ जल में नहलाकर उसे कंघी करती है। जब वह उसे कपड़े पहनाती है तो शिशु प्यार से माँ के मुँह को निहारता है।

विशेष-(1) इस रुवाई में कवि ने माँ तथा उसके नन्हें बेटे की क्रियाओं का सहज तथा स्वाभाविक वर्णन किया है।

(2) अनुप्रास, पुनरुक्ति प्रकाश तथा स्वभायोक्ति अलंकारों का सफल प्रयोग हुआ है।

(3) संपूर्ण पद में दृश्य वियों का सफल प्रयोग किया गया है

(4) प्रसाद गुण तथा वात्सल्य रस की अभिव्यक्ति हुई है।

(5) सहज, सरल तथा बोधगम्य हिंदी भाषा का प्रयोग है, जिसमें 'गेसु' जैसे उर्दू शब्द का भी मिश्रण है।

(6) शब्द-चयन सर्वथा उचित और भावाभिव्यक्ति में सहायक हैं।

(7) रुवाई छंद का सफल प्रयोग किया गया है।

(8) 'घुटनियों' तथा 'पिन्हाती' जैसे कोमल शब्दों के प्रयोग के कारण भाषा-सौंदर्य में निखार आ गया है।


पद पर आधारित अर्थग्रहण संबंधी प्रश्नोत्तर

प्रश्न-(क) बच्चे को नहलाने का दृश्य अपने शब्दों में लिखिए।

(ख) माँ बच्चे के वालों में किस प्रकार कंघी करती है?

(ग) बच्चा माँ को प्यार से क्यों देखता है?

(घ) माँ बेटे को किस प्रकार कपड़े पहनाती है?


उत्तर-(क) माँ अपने बेटे को स्वच्छ जल में नहलाती है। पानी के छलकने के कारण उसका बेटा अत्यधिक प्रसन्न और उमंगित हो उठता है।


(ख) नहाने से शिशु के बाल उलझ जाते हैं। अतः माँ उसके उलझे हुए वालों में कंघी करती है।


(ग) माँ अपने नन्हें बेटे को अपने घुटनों में थामकर उसे कपड़े पहनाती है। उस समय शिशु के मन में माँ के प्रति प्यार उमड़ आता है और वह माँ को बड़े प्यार से निहारने लगता है।


(घ) माँ बेटे को कपड़े पहनाने से पहले उसे अपनी घुटनियों में थाम लेती है ताकि वह जमीन पर न गिरे। तत्पश्चात् वह उसे कपड़े पहनाती है।


सप्रसंग व्याख्या

3. दीवाली की शाम घर पुते और सजे "

चीनी के खिलौने जगमगाते लावे

वो रूपवती मुखड़े पै इक नर्म दमक

बच्चे के घरौंदे में जलाती है दिए

शब्दार्थ-

पुते = रंगे हुए। रूपवती = सुंदर। दमक = चमक। घरौंदा = बच्चों के द्वारा रेत पर बनाया गया घर। दिए = दीपक।


प्रसंग-प्रस्तुत पद्यांश हिंदी की पाठ्यपुस्तक 'आरोह भाग 2' में संकलित कविता 'रुबाइयाँ' में से उद्धृत है। इसके शायर फ़िराक गोरखपुरी हैं। यहाँ कवि दीवाली के दृश्यों का सजीव वर्णन करता है।

व्याख्या-दीपावली का सायंकाल है। सारा घर रंग-रोगन से पुता हुआ और सजा हुआ है। माँ अपने शिशु को प्रसन्न करने के लिए चीनी-मिट्टी के जगमगाते हुए सुंदर खिलौने लेकर आती है। माँ के सुंदर मुख पर एक कोमल चमक है। वह अत्यधिक प्रसन्न दिखाई देती है। बच्चों द्वारा रेत के बनाए हुए घर में वह एक दीपक जला देती है ताकि बच्चा प्रसन्न हो उठे।

विशेष-(1) यहाँ कवि ने दीवाली के अवसर पर माँ के द्वारा की गई क्रियाओं का मनोरम वर्णन किया है।

(2) माँ की ममता और कोमलता का स्वाभाविक चित्रण है।

(3) प्रस्तुत पद्यांश में दृश्य विंब की सुंदर योजना की गई है।

(4) पूरी रुबाई में 'ए' की मात्रा की आवृत्ति होने से सौंदर्य में वृद्धि हुई है।

(5) सहज, सरल तथा सामान्य हिंदी भाषा का प्रयोग किया गया है।

(6) शब्द-चयन उचित और सटीक है।

(7) प्रसाद गुण है तथा वात्सल्य रस की अभिव्यक्ति हुई है।

(8) रुबाई छंद का प्रयोग है।


पद पर आधारित अर्थग्रहण संबंधी प्रश्नोत्तर 

प्रश्न-(क) दीवाली के दिन घर को कैसे सजाया गया है?

(ख) दीवाली के दिन माँ अपने शिशु के लिए क्या लेकर आई?

(ग) बच्चों के लिए दिए जलाते समय माँ का चेहरा कैसा दिखाई देता है?

(घ) माँ बच्चे के घरौंदे में दीपक क्यों जलाती है?


यह पेज आपको कैसा लगा ... कमेंट बॉक्स में फीडबैक जरूर दें...!!!


उत्तर-(क) दीवाली के दिन सारे घर को साफ-सुथरा करके उसमें रंग-रोगन किया गया है और उसे अच्छे ढंग से सजाया गया है ताकि सारा घर सुंदर और आकर्षक लगे।


(ख) दीवाली के दिन माँ अपने बच्चे के लिए चीनी-मिट्टी के खिलौने लेकर आती है। वे खिलौने बड़े सुंदर और जगमगाते हैं और बच्चे के मन को आकर्षित करते हैं।


(ग) बच्चों के घरौंदे में दिए जलाते समय माँ के चेहरे पर कोमलता और चमक आ जाती है। इस चमक का कारण माँ के हृदय का वात्सल्य भाव है।


(घ) माँ अपने नन्हें पुत्र को प्रसन्न करने के लिए एक घरौंदा बनाती है जिसमें खिलौने सजे हुए हैं। दीवाली की शाम को वह उस घरौंदे में दिए जलाती हैं ताकि उसका नन्हा बेटा अपने घरौंदे को देखकर प्रसन्न हो जाए।


सप्रसंग व्याख्या

4. आँगन में ठुनक रहा है ज़िदयाया है

बालक तो हई चाँद पै ललचाया है

दर्पण उसे दे के कह रही है माँ

देख आईने में चाँद उतर आया है

शब्दार्थ-

ठुनक = ठुनकना, मचलना, झूठ-मूठ का रोना। ज़िदयाया = जिद के कारण मचन्नता हुआ। हई = है ही। दर्पण = शीशा। आईना = शीशा।

प्रसंग-प्रस्तुत पद्यांश हिंदी की पाठ्यपुस्तक 'आरोह भाग 2' में संकलित कविता 'रुयाइयाँ' में से उद्धृत है। इसके शायर फ़िराक गोरखपुरी हैं। इस पद में कवि ने शिशु के मचलने तथा उसकी जिद का बड़ा स्वाभाविक वर्णन किया है।

व्याख्या-कवि कहता है कि देखो यह शिशु आँगन में झूठ-मूठ में रो रहा है और मचल रहा है। वह जिद्द किए बैठा है क्योंकि वह बालक ही तो है। वह माँ से चाँद लेने की जिद्द कर रहा है अर्थात् वह चाहता है कि आकाश में चमकता हुआ चाँद वह अपने हाथों में ले ले। माँ अपने नन्हें बेटे के हाथ में दर्पण देकर उसे कहती है कि देखो चाँद इस शीशे में उतर कर आ गया है। तुम इस दर्पण को अपने हाथों में ले लो। अब तुम इससे खेल सकते हो। क्योंकि यह चाँद तुम्हारा हो गया है।

विशेष-(1) यहाँ कवि ने बच्चे की जिद तथा उसके मचलने का स्वाभाविक वर्णन किया है।

(2) संपूर्ण पद में स्वभावोक्ति अलंकार का सफल प्रयोग हुआ है।

(3) इस पद का वर्णन गतिशील होने के साथ-साथ चित्रात्मक भी है।

(4) सहज, सरल एवं साहित्यिक हिंदी भाषा का प्रयोग है जिसमें उर्दू के शब्दों का सुंदर मिश्रण किया गया है।

(5) रुबाई में कोमलता लाने के लिए 'ज़िदयाया', 'हई' शब्दों का सुंदर प्रयोग किया गया है।

(6) प्रसाद गुण है तथा वात्सल्य रस का परिपाक हुआ है।

(7) रुबाई छंद का प्रयोग है।


पद पर आधारित अर्थग्रहण संबंधी प्रश्नोत्तर

प्रश्न-(क) बालक के ठुनकने तथा जिद करने का वर्णन कीजिए।

(ख) कवि ने याल मनोविज्ञान का किस प्रकार उद्घाटन किया है?

(ग) माँ चाँद को कैसे दर्पण में उतारकर अपने नन्हें बेटे को दिखाती है?


उत्तर-(क) बच्चा आकाश में चमकते हुए सुंदर चाँद को देखकर प्रसन्न हो जाता है। वह माँ के सामने जिद्द कर बैठता है कि उसे खेलने के लिए यही चाँद चाहिए। जब उसकी इच्छा पूरी नहीं होती तो वह मचल उठता है और जिद्द करने लगता है।


(ख) बाल मनोविज्ञान का उद्घाटन करने के लिए कवि ने 'बालक तो हई' शब्दों का प्रयोग किया है। जिसका अर्थ है कि बालक स्वभाव से जिद्दी तथा चंचल होते हैं। वे जिस पर रीझ जाते हैं, उसे पाने की जिद्द करते हैं। चाँद को देखकर बच्चा उस पर रीझ गया और उसे पाने की जिद्द करने लगा।

(ग) माँ अपने हाथ में एक दर्पण ले लेती है और उसमें चाँद का प्रतिबिंब उतार लेती है। तब वह उसे अपने बेटे को दिखाकर उसे प्रसन्न करती है।


सप्रसंग व्याख्या

5. रक्षाबंधन की सुबह रस की पुतली

छायी है घटा गगन की हलकी-हलकी

की तरह चमक रहे हैं लच्छे

भाई के है बाँधती चमकती राखी

शब्दार्थ-

रस की पुतली = मीठी-मीठी बातें करने वाली बेटी। घटा = जल से भरे हुए काले वादलों का समूह। गगन = आकाश । लच्छे = तारों से बना हुआ गहना जो हाथों या पैरों में पहना जाता है।


यह पेज आपको कैसा लगा ... कमेंट बॉक्स में फीडबैक जरूर दें...!!!


प्रसंग-प्रस्तुत पद्यांश हिंदी की पाठ्यपुस्तक 'आरोह भाग 2' में संकलित कविता 'रुबाइयाँ' में से उधृत है। इसके शायर फ़िराक गोरखपुरी हैं। इस पध में कवि ने रक्षाबंधन त्योहार की गतिविधियों का स्वाभाविक वर्णन किया है।

व्याख्या-कवि कहता है कि आज रक्षाबंधन का त्योहार है। आकाश में काले-काले बादलों की हल्की घटाएँ छाई हुई हैं। मीठी-मीठी बातें करने वाली नन्हीं बालिका उमंग और सुशी से भरपूर है। उसके हाथों में राखी रूपी लबळे विजली के समान चमक रहे हैं। वह प्रसन्न होकर अपने भाई की कलाई पर राखी यती और प्रसन्न होती है।

विशेष-(1) यहाँ कवि ने राखियों के रेशमी लच्छों की तुलना बिजली से की है।

(2) पुनरुक्ति प्रकाश तथा उपमा अलंकारों का सुंदर प्रयोग हुआ है।

(3) नन्हीं बालिका के लिए 'रस की पुतली' अत्यधिक सार्थक शब्द है।

(4) संपूर्ण पद में दृश्य-बिंब की सुंदर योजना हुई है।

(5) सहज, सरल तथा प्रवाहमयी हिंदी भाषा का प्रयोग हुआ है।

(6) शब्द-चयन उचित और भावाभिव्यक्ति में सहायक है।

(7) रुबाई छंद का प्रयोग किया गया है।


पद पर आधारित अर्थग्रहण संबंधी प्रश्नोत्तर

प्रश्न-(क) 'रस की पुतली' किसे और क्यों कहा गया है?

(ख) राखी के दिन मौसम किस प्रकार का है?

(ग) “बिजली की तरह चमक रहे हैं लच्छे' का क्या आशय है?

(घ) राखी बाँधते समय नहीं बालिका की दशा कैसी है?


उत्तर-(क) राखी बाँधने वाली बहन अर्थात् नन्हीं बालिका को 'रस की पुतली' कहा गया है। कारण यह है कि वह गीठी-मीठी बातें करती है और उसके मन में भाई के लिए अपार स्नेह है।


(ख) राखी का दिन है और आकाश में हल्के-हल्के वादलों की घटाएँ छाई हुई हैं। ऐसा लगता है कि हल्की-हल्की वर्षा होगी।


(ग) इसका आशय यह है कि बहन बिजली की तरह चमकते हुए लच्छों वाली राखी अपने भाई की कलाई पर वाँधती है।


(घ) राखी बाँधते समय बहन अत्यधिक प्रसन्न है। उसकी प्रसन्नता उसके द्वारा लाई गई चमकीली राखी से झलक रही है।


आपकी स्टडी से संबंधित और क्या चाहते हो? ... कमेंट करना मत भूलना...!!!


2. गज़ल 

कविता का सार

प्रश्न-फ़िराक गोरखपुरी द्वारा रचित 'गज़ल' कविता का सार अपने शब्दों में लिखिए।

उत्तर-'गजल' में फ़िराक गोरखपुरी ने निजी प्रेम का वर्णन किया है। भले ही गज़ल का प्रत्येक शेर स्वतंत्र अस्तित्व रखता हो, परंतु इस गज़ल में एक संगति दिखाई देती है। कवि प्रकृति के उद्दीपन रूप का वर्णन करते हुए कहता है कि कलियों से नवरस छलकने लगा है और चारों ओर सुगंध फैल रही है। रात्रि के सन्नाटे में तारे आँखें झपका रहे हैं जिससे कवि को लगता है कि सन्नाटा कुछ बोल रहा है।

अगले शेर में कवि अपनी किस्मत को कोसता हुआ दिखाई देता है, क्योंकि उसे अपनी प्रिया का प्रेम प्राप्त नहीं हो सका। कवि के प्रेम को लेकर लोग उसकी निंदा और आलोचना करते हैं। लेकिन कवि का विचार है कि ऐसे निंदक लोग स्वयं वदनाम होते हैं। इससे कवि बदनाम नहीं होता । कवि स्वीकार करता है कि प्रेम के कारण भले ही वह दीवानगी तक पहुँच गया है, फिर भी वह विवेकशील बना हुआ है। विरह की पीड़ा कवि को अत्यधिक व्यथित कर रही है, परंतु कवि को दुनियादारी का ध्यान है। इसलिए वह चुपचाप रोकर अपने दर्द को प्रकट करता है। पुनः कवि का कथन है कि प्रेम में प्रेमी की प्रकृति का विशेष महत्त्व होता है। जो प्रेमी जितना अधिक स्वयं को खो देता है, वह उतना ही गहरे प्रेम को प्राप्त करता है। कवि स्वीकार करता है कि विरह के कारण उसका प्रत्येक शेर आँसुओं में डूबा हुआ है। कवि कहता है कि रात्रि के समय देवता लोगों के पापों का लेखा-जोखा करते हैं। लेकिन कवि शराबखाने में बैठा हुआ अपनी प्रेयसी को याद करता है। अंत में कवि अपनी प्रशंसा करते हुए कहता है कि उसकी गज़लों पर मीर की गज़लों का प्रभाव है।


सप्रसंग व्याख्या

नौरस गुंचे पंखड़ियों की नाजुक गिरहें खोले हैं

या उड़ जाने को रंगो-बू गुलशन में पर तोले हैं।

शब्दार्य-

नौरस = नया रस। गुंचे = कली। नाजुक = कोमल। गिरहें = गांठे। रंगो-बू = रंग और गंध । गुलशन = वाग। पर तोलना = पंख फैलाकर उड़ना।


प्रसंग-प्रस्तुत पद्यांश हिंदी की पाठ्यपुस्तक ‘आरोह भाग 2' में संकलित 'गज़ल' में से उद्धृत है। इसके कवि फ़िराक गोरखपुरी हैं। यहाँ कवि ने प्रकृति के सौंदर्य का आकर्षक वर्णन किया है।

व्याख्या-कवि कहता है कि नवीन रस से भरी हुई कलियों की कोमल पंखुड़ियाँ अपनी गाँठों को खोल रही हैं अर्थात् कलियाँ खिलकर फूल बन रही हैं। उनमें से जो सुगंध उत्पन्न हो रही है, उसे देखकर ऐसा प्रतीत होता है कि मानों रंग और सुगंध दोनों आकाश में उड़ जाने के लिए अपने पंख फैला रहे हैं। भाव यह है कि कलियाँ खिलकर फूल बन रही हैं और चारों ओर उनकी मनोरम सुगंध फैल रही है।

विशेष-(1) इस शेर में कवि ने प्रकृति के सौंदर्य का सजीव वर्णन किया है। यह शेर संयोग शृंगार की भूमिका के लिए लिखा गया है।

(2) इस शेर में संदेह अलंकार का प्रयोग तथा रस और सुगंध का मानवीकरण किया गया है।

(3) संपूर्ण शेर में उर्दू भाषा का सफल प्रयोग देखा जा सकता है। गुंचे, गिरहें, रंगों-बू, गुलशन आदि उर्दू के शब्द हैं।


पद पर आधारित अर्थग्रहण संबंधी प्रश्नोत्तर

प्रश्न--(क) कवि और कविता का नाम लिखिए।

(ख) 'नीरस' विशेषण का क्या अभिप्राय है?

(ग) पंखुड़ियों की नाजुक गिरह खोलने का आशय क्या है?

(घ) इस शेर का मूल आशय क्या है? 


यह पेज आपको कैसा लगा ... कमेंट बॉक्स में फीडबैक जरूर दें...!!!


उत्तर-(क) कवि-फ़िराक गोरखपुरी                       कविता-गज़ल


(ख) 'नौरस' शब्द का प्रयोग नव रस के लिए किया गया है। इसका अर्थ है कि कलियों में नया रस भर आया है।


(ग) पंखुड़ियों की नाजुक गिरह खोलने का अर्थ है कि नन्हीं-नन्हीं कलियाँ धीरे-धीरे अपनी पंखुड़ियों को खोल रही हैं और उनमें से नव रस उत्पन्न होकर चारों ओर फैल रहा है।


(घ) इस शेर का आशय यह है कि कलियों की नन्हीं-नन्हीं पंखुड़ियाँ खिलने लगी हैं। उनमें से रंग और सुगंध निकलकर चारों ओर फैल रहे हैं जिससे आस-पास का वातावरण बड़ा मनोरम और आकर्षक बन गया है।

\

2. तारे आँखें झपकावें हैं ज़र्रा-ज़र्रा सोये हैं

तुम भी सुनो हो यारो! शव में सन्नाटे कुछ बोले हैं

शब्दार्थ-

झपकायें = झपकना। ज़र्रा-ज़र्रा = कण-कण। शव = रत। सन्नाटा = मौन।


प्रसंग-प्रस्तुत पद्यांश हिंदी की पाठ्यपुस्तक 'आरोह भाग 2' में संकलित 'गजल' में से उद्धृत है। इसके कवि फ़िराक गोरखपुरी हैं। इस शेर में कवि ने प्रकृति के उद्दीपन रूप का वर्णन किया है।

य्याख्या-कवि कहता है कि रात ढल रही है। तारे भी आँखें झपकाकर मानों सोना चाहते हैं। प्रकृति का कण-कण सोया हुआ है। ऐसा लगता है कि मानों रात सो रही है। यह चुप्पी मुझे मेरे प्रिय की याद दिलाती है। हे मेरे मित्रो! तुम भी तनिक सुनो। रात का यह सन्नाटा मेरे साथ कुछ बोल रहा है। भाव यह है कि रात का मौन केवल उसी के साथ वार्तालाप करता है जिसके दिल में प्रेम की पीड़ा होती है।

विशेष-(1) इस शेर में कवि ने प्रकृति का उद्दीपन रूप में चित्रण करते हुए अपनी प्रेम-भावना को व्यक्त किया है।

(2) संपूर्ण शेर में प्रकृति का मानवीकरण किया गया है।

(3) सन्नाटा कुछ बोलता हुआ-सा प्रतीत होता है, अतः सन्नाटे का भी मानवीकरण किया गया है।

(4) जर्रा-जर्रा' में पुनरुक्ति प्रकाश अलंकार का प्रयोग है।

(5) इस शेर का भाव और भाषा दोनों उर्दू भाषा से प्रभावित हैं।

(6) शब्द-चयन उचित और सटीक है।


पद पर आधारित अर्थग्रहण संबंधी प्रश्नोत्तर

प्रश्न-(क) 'तारे आँखें झपकावें हैं' का आशय स्पष्ट करें।

(ख) शव में सन्नाटा कैसे बोलता है?

(ग) कवि किस दृश्य का वर्णन करना चाहता है?


उत्तर-(क) 'तारे आँखें झपकावें हैं' का आशय है-तारों का टिमटिमाना । अब रात ढलने जा रही है। लगता है कि तारे आँखें झपकाकर सोना चाहते हों। वे धीरे-धीरे बुझते जा रहे हैं।


(ख) रात के समय चारों ओर मौन और चुप्पी छाई हुई है। ऐसे में कवि को लगता है कि मानों सन्नाटा बोल रहा है। कवि को चुप्पी और मौन में से भी हल्की-हल्की आवाज सुनाई देती है। क्योंकि उस समय सन्नाटे के अतिरिक्त और कोई आवाज नहीं होती।


(ग) इस शेर में कवि रात्रिकालीन चुप्पी और मौन के दृश्य का चित्रण करना चाहता है और इस संबंध में कवि को पूर्ण सफलता भी मिली है।


[3] हम हों या किस्मत हो हमारी दोनों को इक ही काम मिला

किस्मत हमको रो लेवे है हम किस्मत को रो ले हैं।

जो मुझको बदनाम करे हैं काश वे इतना सोच सकें

मेरा परदा खोले हैं या अपना परदा खोले हैं

शब्दार्थ-

किस्मत = भाग्य। इक = एक। लेवे = लेती है। बदनाम = निंदा फैलाना । परदा = राज।


यह पेज आपको कैसा लगा ... कमेंट बॉक्स में फीडबैक जरूर दें...!!!

 

प्रसंग-प्रस्तुत पद्यांश हिंदी की पाठ्यपुस्तक 'आरोह भाग 2' में संकलित 'गज़ल' में से उधृत है। इसके कवि फ़िराक गोरखपुरी हैं। पहले शेर में कवि ने अपनी हृदयगत वेदना का वर्णन किया है और दूसरे शेर में कवि निंदकों को अपनी सीमा में रहने का संदेश देता है।

व्याख्या-कवि अपने भाग्य को और स्वयं को कोसता है। वह स्वीकार करता है कि वह स्वयं तथा उसका भाग्य अलग नहीं हैं, बल्कि एक-जैसे हैं। दोनों एक ही काम करते हैं। कवि का मन अत्यधिक दुखी है। इसलिए वह कहता है कि भाग्य मुझ पर रोता है और मैं अपने भाग्य पर रोता हूँ। भाव यह है कि कवि घोर निराशा शिकार बना हुआ है और वह स्वयं को कोसता है। अगले शेर में कवि उन लोगों से अत्यधिक दुखी है जो उसे बदनाम करने का पड्यंत्र रचते रहते हैं। कवि कहता है कि काश वे निंदक ये सोच पाते कि वे मेरा पर्दाफाश कर रहे हैं, राज खोल रहे हैं या अपना गज खोल रहे हैं। भाव यह है कि निंदकों को इस बात का एहसास नहीं होता कि वे दूसरों की निंदा करके अपनी कमज़ोरी को प्रकट करते हैं। वे इस सच्चाई को नहीं जानते कि निंदा करने वालों को संसार बुरा ही कहता है। जिसकी वे निंदा करते हैं उसे लोग अच्छी प्रकार से जानते हैं। यदि हम किसी की निंदा करते हैं तो हमारी अपनी बुराई प्रकट हो जाती है।

विशेष-(1) पहले शेर में कवि अपने भाग्य को कोसता हुआ प्रतीत होता है और दूसरे शेर में कवि निंदकों पर जोरदार प्रहार करता है।

(2) पहले शेर में किस्मत का मानवीकरण किया गया है।

(3) इन शेरों में कवि ने उर्दू भाषा का सफल प्रयोग किया है। किस्मत, वदनाम, परदा आदि उर्दू के शब्द हैं।

(4) अभिव्यक्ति की दृष्टि से सभी शेर सरल और हृदयग्राही हैं।


पद पर आधारित अर्थग्रहण संबंधी प्रश्नोत्तर 

प्रश्न-(क) कवि और उसकी किस्मत में क्या समानता है?

(ख) कवि को कौन बदनाम करते होंगे?

(ग) 'मेरा परदा खोले है' का आशय क्या है?

(घ) निंदा करने वाले क्या नहीं सोच पाते?


उत्तर-(क) कवि और उसकी किस्मत में यह समानता है कि दोनों निराशा के शिकार हैं। यही कारण है कि किस्मत कवि को रोती है और कवि किस्मत को रोता है।


(ख) कवि के वे मित्र तथा संबंधी उसे बदनाम करते हैं जो उससे ईर्ष्या रखते हैं।


(ग) मेरा परदा खोले है' का आशय है कि कवि के विरोधी उसकी बदनामी करते हैं। वे कवि के दोपों का पर्दाफाश करना चाहते हैं। इस प्रकार के लोग निंदक हैं और वे कवि की निंदा करके उसे अपयश देना चाहते हैं।


(घ) निंदा करने वाले यह नहीं सोच पाते कि कवि के दोष निकालकर उसकी बदनामी करके अपनी पुराई को लोगों के सामने रहे हैं। ऐसा करने से कवि को कोई हानि नहीं होती, क्योंकि लोग निंदकों को अच्छी प्रकार से जानते हैं।


4. ये कीमत भी अदा करे हैं हम बुदुरुस्ती-प-होशो-हवास 

तेरा सौदा करने वाले दीवाना भी हो ले हैं

तेरे गम का पासे-अदय है कुछ दुनिया का खयाल भी है

सबसे छिपा के दर्द के मारे चुपके-चुपके रो ले हैं

शब्दार्थ-

कीमत = मूल्य। अदा करे = चुकाना। बुदुरुस्ती= भली प्रकार। होशो-हवास -सचेत। सौदा = व्यापार। दीदाना = पागल । गम = दुख । अदब = मर्यादा । खयाल = विचार। दर्द = पीड़ा।


प्रसंग-प्रस्तुत पद्यांश हिंदी की पाठ्यपुस्तक 'आरोह भाग में संकलित गजल' में से अवतरित है। इसके कवि फ़िराक गौरद्रपुरी हैं। पहले शेर में कवि ने प्रेममय संपूर्ण समर्पण की बात कही है और दूसरे शेर में प्रेम और समाज के द्वंद्व पर प्रकाश डाला है।

व्याख्या-कवि कहता है कि प्रिया में अपने होश-हवास में तुम्हारे प्रेम का मूल्य चुका रहा हूँ। जो व्यक्ति प्रेम में डूब जाता है और प्रेम का सौदा करता है वह पागल-सा हो जाता है। भाव यह है कि कवि भले ही प्रिया के प्रेम में दीवाना है, परंतु अभी तक उसने अपना विवेक नहीं खोया है। कवि अपनी प्रिया से पुनः कहता है कि प्रिय! मेरे मन में तुम्हारे दुखों का पूरा ध्यान है। में हमेशा तुम्हारी चिंता करता हूँ। मुझे तुम्हारी फिक्र लगी रहती है, परंतु इसके साथ-साथ मुझे दुनियादारी की भी चिंता है। संसार यह नहीं चाहता है कि मैं तुम्हारे प्रेम में मग्न रहूँ। इसीलिए मैं सब लोगों से अपने दर्द को छिपा लेता हूँ और तुम्हारे प्रेम में मैं चुपचाप रोता रहता हूँ।

विशेष-(1) यहाँ कवि ने अपने प्रेम की दीवानगी का संवेदनशील वर्णन किया है। दूसरे शेर में कवि प्रेम और समाज के संघर्ष पर प्रकाश डालता है।

(2) 'चुपके-चुपके' में पुनरुक्तिप्रकाश अलंकार है।

(3) संपूर्ण पद में उर्दू भाषा का सहज और सरल प्रयोग किया गया है।

(4) शब्द-चयन सर्वथा उचित और भावानुकूल है।

(5) वियोग शृंगार का परिपाक हुआ है।


पद पर आधारित अर्थग्रहण संबंधी प्रश्नोत्तर

प्रश्न-(क) कवि क्या कीमत चुकाता है?

(ख) कवि की मनोदशा पर प्रकाश डालिए।

(ग) कवि किस संघर्ष में उलझा हुआ है?

(घ) कवि ठिपकर धुपके-धुपके क्यों रोता है?


उत्तर-(क) कवि स्वयं को प्रिया के प्रेम पर न्योछावर कर देता है और वह दीवाना होकर प्रेम की कीमत चुकाता है।


(ख) कवि अपनी प्रिया के प्रेम में दीवाना है और उसने स्वयं को अपनी प्रिया पर पूर्णतया न्योछावर कर दिया है, परंतु वह पूरे होशो-हवास में रहते हुए अपने प्रेम की कीमत को चुका रहा है।


(ग) कवि संसार तथा प्रेम के संघर्ष में उलझा हुआ है। एक ओर कवि को सांसारिक दायित्व निभाने पड़ रहे हैं तो दूसरी ओर उसके मन में प्रेम की चाहत है। वह इन दोनों स्थितियों के बीच में झूल रहा है।


(घ) कवि संसार के सामने अपने प्रेम को प्रकट नहीं करना चाहता। यदि वह अपने प्रेम को प्रकट करेगा तो उसके अपने लोगों को ठेस लगेगी। इसलिए वह अपने मन में चुपके-चुपके रो लेता है और अपने-आप से अपना प्रेम प्रकट कर लेता है।


यह पेज आपको कैसा लगा ... कमेंट बॉक्स में फीडबैक जरूर दें...!!!

 

(5) फ़ितरत का कायम है तवाजुन आलमे-हुस्नो-इश्क में भी

उसको उतना ही पाते हैं खुद को जितना खोले हैं

आवो-ता अश्आर न पूछो तुम भी आँखें रक्खो हो

ये जगमग बैतों की दमक है या हम मोती रोले हैं

शब्दार्थ-

फ़ितरत = स्वभाव । कायम = बना हुआ। तवाजुन = संतुलन। आलमे-हुस्नो-इश्क = प्रेम और सौंदर्य का संसार।आयो-ताब अश्आर = चमक-दमक के साथ। आँख रखना = देखने में समर्थ होना। बैत = शेर। दमक = चमक। मोती रोले = आँसू छलकना।


प्रसंग-प्रस्तुत पद्यांश हिंदी की पाठ्यपुस्तक 'आरोह भाग 2' में संकलित 'गजल' में से अवतरित है। इसके कवि फ़िराक गोरखपुरी हैं। यहाँ कवि प्रेम और सौंदर्य की चर्चा करता है तथा अपनी शायरी के सौंदर्य पर प्रकाश डालता है।

व्याख्या-प्रथम शेर में कवि कहता है कि सौंदर्य और प्रेम में मनुष्य की प्रवृत्ति अधिक महत्त्व रखती है। इस क्षेत्र में लेन-देन का संतुलन हमेशा बना रहता है। जो प्रेमी प्रेम में स्वयं को जितना अधिक समर्पित कर देता है, वह उतना ही अधिक प्रेम प्राप्त करता है। भाव यह है कि समर्पण से ही प्रेम की प्राप्ति होती है। दूसरे शेर में कवि कहता है कि तुम मेरी शायरी की चमक-दमक और कलाकारी पर आसक्त न हो जाओ। मेरी कविता को सौंदर्य न तो बनावटी है और न ही सजावटी है। जो लोग मेरे शेरों को अच्छी प्रकार से जानते हैं उन्हें इस बात का पता है कि में शेरों में जो सुंदरता है वह मेरी आँखों के आँसुओं से मिलती है। भाव यह है कि मैंने अपनी प्रिया के वियोग में जो आँसू बहाए हैं, उन्हीं के कारण मेरी कविता में चमक उत्पन्न हुई है।

विशेष-(1) यहाँ कवि ने प्रेम तथा सौंदर्य के साथ-साथ अपने काव्य-सौंदर्य पर भी प्रकाश डाला है।

(2) कवि ने अपनी अनुभूति से प्रेरित होकर अपनी विरह-वेदना को व्यक्त किया है।

(3) यहाँ वियोग शृंगार की सुंदर अभिव्यक्ति है।

(4) 'मोती रोले', 'आँख रखना' आदि मुहावरों का सफल प्रयोग हुआ है।

(5) पहले शेर में दुरुह भाषा का प्रयोग हुआ है परंतु दूसरे शेर की भाषा कुछ-कुछ सरल है।


पद पर आधारित अर्थग्रहण संबंधी प्रश्नोत्तर

प्रश्न-(क) कवि किस फ़ितरत की बात करता है?

(ख) प्रेम को प्राप्त करने के कौन-से उपाय हैं?

(ग) 'जगमग वैतों की दमक' किसके लिए प्रयुक्त हुआ है?

(घ) 'या हम मोती रोले हैं' का आशय स्पष्ट करें।


उत्तर-(क) यहाँ कवि मानव प्रकृति की बात करता है। साथ ही वह प्रकृति के मूल स्वभाव पर भी प्रकाश डालता है। प्रकृति का यह नियम है कि हमें कोई वस्तु प्राप्त करने के लिए उस वस्तु के बरावर की कीमत चुकानी पड़ती है।


(ख) प्रेम को पाने का केवल एक ही उपाय है। जो मनुष्य स्वयं को प्रेम में समर्पित कर देता है वही व्यक्ति प्रेम पा सकता है।


(ग) 'जगमग बैतों की दमक' का अर्थ है-कविता का आलंकारिक सौंदर्य अथवा कविता कहने का कलात्मक ढंग जिसके कारण कविता चमक उठती है और वह पाठक और श्रोता को मंत्र मुग्ध कर देती है।


(घ) “या हम मोती रोले हैं' का आशय है कि मैंने अपनी कविता में विरह-वेदना के आँसू बहाए हैं। मेरी यह कविता मेरी अनुभूति पर आधारित है। अतः मैंने अपनी सच्ची विरह-वेदना प्रकट की है।


6. ऐसे में तू याद आए है अंजुमने-मय में रिंदों को

रात गए गर्दू पै फ़रिश्ते बाबे-गुनह जग खोले हैं

सदके फ़िराक एजाज़े-सुखन के कैसे उड़ा ली ये आवाज़

इन गज़लों के परदों में तो 'मीर' की गज़लें बोले हैं

शब्दार्थ-

अंजुमने-मय = शराब की महफिल । रिंद = शराबी । गर्दू = आकाश । फ़रिश्ते = देवदूत । बाबे-गुनह = पाप का अध्याय। सदके = कुर्बान । एजाज़े-सुखन = काव्य का सौंदर्य । परदों = शब्दों।


प्रसंग-प्रस्तुत पद्यांश हिंदी की पाठ्यपुस्तक 'आरोह भाग 2' में संकलित 'गजल' में से उद्धृत है। इसके कवि फ़िराक गोरखपुरी हैं। यहाँ कवि ने अपनी प्रेमिका की चर्चा करते हुए अपनी शायरी पर प्रकाश डाला है।

व्याख्या-कवि कहता है कि जब रात को आकाश में देवता संसार के पापों का लेखा-जोखा कर रहे होते हैं और यह देखने का प्रयास करते हैं कि किस व्यक्ति ने कितने अधिक पाप किए हैं, उस समय हम शराब की महफिल में अपने गम को दूर करते हुए तुम्हें याद करते हैं। भाव यह है कि प्रेमी को अंधेरी रात में अपनी प्रिया की वहुत याद आती है। कभी-कभी वह अपनी विरह-वेदना को दूर करने के लिए शराब पीने लगता है। दूसरे शेर में कवि कहता है कि अकसर लोग मेरी कविता पर आसक्त होकर मुझे कहते हैं कि हम तुम्हारी शायरी पर न्योछावर होते हैं। पता नहीं तुमने इतनी सुंदर और श्रेष्ठ शायरी कहाँ से सीख ली। तुम्हारी गज़लों के शेरों में तो मीर की गज़लों की आवाज सुनाई देती है। भाव यह है कि तुम्हारी कविता मीर की कविता के समान सुघड़ और आकर्पक है।

विशेष-(1) रात के समय प्रिय को अपनी प्रेमिका की अत्यधिक याद जाती है।

(2) यहाँ कवि ने स्वयं अपनी शायरी की प्रशंसा की है। इस प्रकार की प्रवृत्ति संस्कृत तथा हिंदी के कवियों में दिखाई नहीं देती।

(3) प्रथम शेर में शृंगार रस का परिपाक हुआ है।

(4) संपूर्ण पद में उर्दू भाषा का सहज, स्पष्ट और प्रभावशाली प्रयोग हुआ है।

(5) शब्द-चयन उचित और भावाभिव्यक्ति में सहायक है।


पद पर आधारित अर्थग्रहण संबंधी प्रश्नोत्तर\

प्रश्न-(क) प्रथम शेर में कवि ने किस प्रकार के वातावरण का प्रयोग किया है?

(ख) 'तू' शब्द का प्रयोग किसके लिए किया गया है?

(ग) लोग फ़िराक की प्रशंसा किस प्रकार किया करते थे?

(घ) कवि ने स्वयं अपनी प्रशंसा किस प्रकार की है?

(ङ) 'एजाजे-सुखन' का क्या आशय है?


उत्तर-(क) यहाँ कवि ने रात के सन्नाटे में शराबखाने का चित्रण किया है। प्रेमी शराब खाने में अपनी प्रेम-वेदना को दूर करने के लिए शराब पीता रहता है और अपनी पीड़ा को याद करता रहता है।


(ख) यहाँ 'तू' शब्द का प्रयोग प्रेमिका के लिए किया गया है।


(ग) लोग फ़िराक की प्रशंसा करते हुए अकसर कहते थे कि उसकी शायरी उर्दू के प्रसिद्ध शायर मीर की मधुरता से घुल-मिल गई है।


(घ) कवि ने लोगों का हवाला देकर स्वयं के शेर में अपनी कविता की प्रशंसा की है। इसे हम आत्म-प्रशंसा का शेर कह सकते हैं। यह एक प्रकार से अपने मुँह मियाँ मिटू बनने की बात है।


(ङ) 'एजाजे-सुखन' का आशय है-काव्य का सौंदर्य अर्थात् कविता के भाव-पक्ष और कला-पक्ष का सौंदर्य । कविता की भाषा, छंद, अलंकार आदि ही उसके सौंदर्य का निर्माण करते हैं।

आपकी स्टडी से संबंधित और क्या चाहते हो? ... कमेंट करना मत भूलना...!!!


Post a Comment

0Comments

If you have any doubts, Please let me know

Post a Comment (0)