NCERT Solutions For Class 10 Hindi Kshitiz Chapter 10 नेताजी का चश्मा | नेताजी का चश्मा (अभ्यास-प्रश्न)

19

NCERT Solutions For Class 10 Hindi Kshitiz Chapter 10 नेताजी का चश्मा | नेताजी का चश्मा (अभ्यास-प्रश्न)


नेताजी का चश्मा (अभ्यास-प्रश्न)





प्रश्न 1. सेनानी न होते हुए भी चश्मे वाले को लोग कैप्टन क्यों कहते थे?

उत्तर 
निश्चित ही चश्मे वाला सेनानी नहीं था। वह भले ही गरीब और अपाहिज था किंतु उसमें देशभक्ति की असीम भावना थी। वह देशभक्त सुभाष चंद्र बोस की बिना चश्मे की मूर्ति को देखकर दुखी हो जाता था। इसीलिए वह सुभाष चंद्र बोस की मूर्ति पर अपने पास से चश्मा लगा देता था। उसकी इस देशभक्ति की भावना को देखकर ही उसे सुभाषचंद्र का साथी होने तथा उसकी सेना का कैप्टन होने का सम्मान दिया था। भले ही उसका यह नाम लोगों ने व्यंग्य में रखा हो किंतु वास्तविकता यह थी कि वह इस नाम के योग्य था।

प्रश्न 2. हालदार साहब ने पहले ड्राइवर को चौराहे पर गाड़ी रोकने को मना किया था लेकिन बाद में रोकने को कहा-


क) हालदार साहब पहले मायूस क्यों हो गए थे?

उत्तर
हालदार साहब पहले मायूस हो गए थे क्योंकि वे चौराहे पर लगी सुभाष चंद्र बोस की मूर्ति को बिना चश्मे के नहीं देख सकते थे। मूर्ति पर किसी ने भी चश्मा नहीं लगाया था इसलिए हालदार साहब जब कस्बे से निकलने लगे तो उन्होंने ड्राइवर को चौराहे पर गाड़ी रोकने के लिए मना कर दिया था।

ख) मूर्ति पर सरकंडे का चश्मा क्या उम्मीद जगाता है?

उत्तर
 हालदार साहब जब चौराहे से गुजरे तो नेता जी की मूर्ति देखकर उन्हें आश्चर्य हुआ क्योंकि मूर्ति पर सरकंडे का चश्मा लगा हुआ था। सरकंडे का चश्मा देखकर हालदर साहब के मन में आशा जगी कि आज के बच्चे ही कल के देश के निर्माण में सहायक होंगे और अब उन्हें कभी भी चौराहे पर नेताजी की बिना चश्मे की मूर्ति नहीं देखनी पड़ेगी।

ग) हालदार साहब भावुक क्यों हो गए?

उत्तर
हालदार साहब ने पान खाने के लिए चौराहे पर न रुकने का फैसला किया लेकिन जब हालदार साहब का ध्यान मूर्ति की तरफ जाता है तब वह देखते हैं कि मूर्ति पर सरकंडे का चश्मा लगा हुआ है। हालदार साहब को यह समझते देर न लगी कि यह चश्मा बच्चों ने लगाया है। बच्चों के हृदय में देशभक्ति जानकर हालदार साहब भावुक हो गए।

प्रश्न 3. बार बार सोचते क्या होगा उस कौम का जो अपने देश की खातिर घर-गृहस्थी जवानी- जिंदगी सब कुछ होम देने वालों पर भी हँसती है -आशय स्पष्ट कीजिए।

उत्तर
इन पंक्तियों के माध्यम से लेखक ने देश के भविष्य के प्रति चिंता व्यक्त की है। लेखक ने स्पष्ट किया है कि जिस कौम व देश के लोग अपने महान देशभक्तों के त्याग का आदर की अपेक्षा उसकी हँसी उड़ाते हैं तथा अपना स्वार्थ पूरा करने के लिए अवसर की ताक में रहते हैं, ऐसे देश का क्या होगा! ऐसे देश की स्वतंत्रता खतरे में पड़ जाएगी।

प्रश्न 4. पानवाले का एक रेखाचित्र प्रस्तुत कीजिए।

उत्तर
पानवाला सदा पान चबाता रहता था। वह स्वयं भी चलती फिरती पान की दुकान था क्योंकि उसके मुख में सदा ही पान ठूँसा रहता था। वह पान के कारण बोल नहीं सकता था। यदि कोई उससे बात करता है तो बोलने से पहले उसे दो-तीन बार थूकना पड़ता था। उसकी बढ़ी हुई तोंद घड़े के समान लगती थी। जब वह हँसता था तो उसकी तोंद बराबर हिलती रहती थी। उसकी बातों में व्यंग्य रहता था। उसका कैप्टन के प्रति लगाव भी था।

प्रश्न 5. "वह लंगड़ा क्या जाएगा फौज में.. पागल है पागल" कैप्टन के प्रति पानवाले की इस टिप्पणी पर अपनी प्रतिक्रिया लिखिए।

उत्तर
कैप्टन के प्रति पानवाले की यह टिप्पणी संकीर्ण मानसिकता को दर्शाती है। इस टिप्पणी से पता चलता है कि उसके मन में देशभक्तों का आदर करने वालों के प्रति जरा भी सम्मान की भावना नहीं है। उसे कैप्टन पर व्यंग्य करने की अपेक्षा उसके प्रति आदर भाव व्यक्त करना चाहिए था। जो व्यक्ति नेताजी जैसे महान देशभक्तों की प्रतिमा में कोई कमी नहीं देख सकता, ऐसे व्यक्ति की शारीरिक कमियों की ओर ध्यान न देकर उसकी भावना की कद्र करनी चाहिए। अतः पानवाले की यह टिप्पणी दुर्भाग्यपूर्ण है, उसे ऐसा नहीं करना चाहिए था।


Post a Comment

19Comments

If you have any doubts, Please let me know

  1. itni achi nhi hai language sir

    ReplyDelete
  2. sir sab agya ache se smjh

    ReplyDelete
  3. Very good answers sir

    ReplyDelete
  4. Really appreciated sir , first time got solutions which are not from any guide

    ReplyDelete
  5. Sir answers are adorable

    ReplyDelete
  6. Sir answers are fabulous

    ReplyDelete
  7. Thanks sir for your hard work🤝

    ReplyDelete
  8. Sir language to aachi hai per chapter ki PDF bhi de Dani chaya apko

    ReplyDelete
  9. Nice website but sir ans chote bhi ho sakte the

    ReplyDelete
  10. Mja aagya sirji

    ReplyDelete
  11. sir baaki ke questions kha hai

    ReplyDelete
Post a Comment