CBSE Class 12 Hindi Answer Key 2024 | Answer Key Hindi Class 12 2024 | All Sets | 19 Feb 2024
Set 2/1/1
प्रश्न 1.
i. Coming soon
ii. Coming soon
iii. Coming soon
iv. Coming soon
v. Coming soon
i. Coming soon
ii. Coming soon
iii. Coming soon
iv. Coming soon
v. Coming soon
vi. Coming soon
vii. Coming soon
viii. Coming soon
ix. Coming soon
x. Coming soon
प्रश्न 2.
i. Coming soon
ii. Coming soon
iii. Coming soon
प्रश्न 2.
i. Coming soon
ii. Coming soon
iii. Coming soon
iv. Coming soon
v. Coming soon
v. Coming soon
प्रश्न 3.
i. (B) एंकर-बाइट।
ii.(D) प्रभासाक्षी।
iii. (B) फोटो या ग्राफिक्स होना।
iv. (A) स्तंभ लेखन।
v. (B) विशेषीकृत रिपोर्टिंग।
प्रश्न 4.
i. (D) एक पंछी है ।
ii. (A) उड़ान की ।
iii. (B) चिड़िया की उड़ान एक सीमा तक है परंतु कविता की उड़ान असीम है।
iv. (D) कल्पनाशीलता।
v. (B) चिड़िया।
प्रश्न 5.
i. (B) त्यंजन।
ii. (D) स्वार्थ और भ्रष्टाचार के दुष्परिणाम।
iii. (D) जब मनुष्य निज स्वास्थ्य को सर्वोपरि मानता है तब वह भी भ्रष्टाचार का अंग बन जाता है।
iv. (A) 1-(i),2-(iii),3-(ii)।
v. (C) स्वार्थ और भ्रष्टाचार से दूरी बना लेने से।
प्रश्न 6.
i. (A) मानस पुत्र।
i. (B) एंकर-बाइट।
ii.(D) प्रभासाक्षी।
iii. (B) फोटो या ग्राफिक्स होना।
iv. (A) स्तंभ लेखन।
v. (B) विशेषीकृत रिपोर्टिंग।
प्रश्न 4.
i. (D) एक पंछी है ।
ii. (A) उड़ान की ।
iii. (B) चिड़िया की उड़ान एक सीमा तक है परंतु कविता की उड़ान असीम है।
iv. (D) कल्पनाशीलता।
v. (B) चिड़िया।
प्रश्न 5.
i. (B) त्यंजन।
ii. (D) स्वार्थ और भ्रष्टाचार के दुष्परिणाम।
iii. (D) जब मनुष्य निज स्वास्थ्य को सर्वोपरि मानता है तब वह भी भ्रष्टाचार का अंग बन जाता है।
iv. (A) 1-(i),2-(iii),3-(ii)।
v. (C) स्वार्थ और भ्रष्टाचार से दूरी बना लेने से।
प्रश्न 6.
i. (A) मानस पुत्र।
ii. (C) बौद्ध स्तूप।
iii. (C) 33 फीट।
iv. (D) कथन तथा कारण दोनों सही है और कारण कथन की सही व्याख्या करता है।।
iii. (C) 33 फीट।
iv. (D) कथन तथा कारण दोनों सही है और कारण कथन की सही व्याख्या करता है।।
v. (B) कथन ii सही है।
vi.(B) घर में आधुनिक सुख सुविधा के साधन आ जाने के कारण।
vii.(B) माँ से।
viii.(C) संघर्ष करने की।
ix.(B) अपनी परेशानी को छिपाना ।
x.(B) समाज पोषित होने में।
Set 2/1/2
प्रश्न 1.
i. Coming soon
ii. Coming soon
iii. Coming soon
iv. Coming soon
v. Coming soon
प्रश्न 2.
i. Coming soon
ii. Coming soon
iii. Coming soon
iv. Coming soon
v. Coming soon
i. Coming soon
ii. Coming soon
iii. Coming soon
iv. Coming soon
v. Coming soon
प्रश्न 2.
i. Coming soon
ii. Coming soon
iii. Coming soon
iv. Coming soon
v. Coming soon
vi. Coming soon
vii. Coming soon
viii. Coming soon
ix. Coming soon
x. Coming soon
प्रश्न 3.
i. (B) एंकर-बाइट।
ii.(D) प्रभासाक्षी।
iii. (B) फोटो या ग्राफिक्स होना।
iv. (A) स्तंभ लेखन।
v. (B) विशेषीकृत रिपोर्टिंग।
i. (B) एंकर-बाइट।
ii.(D) प्रभासाक्षी।
iii. (B) फोटो या ग्राफिक्स होना।
iv. (A) स्तंभ लेखन।
v. (B) विशेषीकृत रिपोर्टिंग।
प्रश्न 4.
i. (D) एक पंछी है ।
ii. (A) उड़ान की ।
iii. (B) चिड़िया की उड़ान एक सीमा तक है परंतु कविता की उड़ान असीम है।
iv. (D) कल्पनाशीलता।
v. (B) चिड़िया।
प्रश्न 5.
i. (B) त्यंजन।
ii. (D) स्वार्थ और भ्रष्टाचार के दुष्परिणाम।
iii. (D) जब मनुष्य निज स्वास्थ्य को सर्वोपरि मानता है तब वह भी भ्रष्टाचार का अंग बन जाता है।
iv. (A) 1-(i),2-(iii),3-(ii)।
v. (C) स्वार्थ और भ्रष्टाचार से दूरी बना लेने से।
प्रश्न 6.
i. (A) मानस पुत्र।
ii. (C) बौद्ध स्तूप।
iii. (C) 33 फीट।
iv. (D) कथन तथा कारण दोनों सही है और कारण कथन की सही व्याख्या करता है।।
iii. (C) 33 फीट।
iv. (D) कथन तथा कारण दोनों सही है और कारण कथन की सही व्याख्या करता है।।
v. (B) कथन ii सही है।
vi.(B) घर में आधुनिक सुख सुविधा के साधन आ जाने के कारण।
vii.(B) माँ से।
viii.(C) संघर्ष करने की।
ix.(B) अपनी परेशानी को छिपाना ।
x.(B) समाज पोषित होने में।
Set 2/1/3
प्रश्न 1.
i. Coming soon
ii. Coming soon
iii. Coming soon
iv. Coming soon
v. Coming soon
i. Coming soon
ii. Coming soon
iii. Coming soon
iv. Coming soon
v. Coming soon
vi. Coming soon
vii. Coming soon
viii. Coming soon
ix. Coming soon
x. Coming soon
प्रश्न 2.
i. Coming soon
ii. Coming soon
iii. Coming soon
iv. Coming soon
v. Coming soon
प्रश्न 3.
i. (B) एंकर-बाइट।
ii.(D) प्रभासाक्षी।
iii. (B) फोटो या ग्राफिक्स होना।
iv. (A) स्तंभ लेखन।
v. (B) विशेषीकृत रिपोर्टिंग।
ii.(D) प्रभासाक्षी।
iii. (B) फोटो या ग्राफिक्स होना।
iv. (A) स्तंभ लेखन।
v. (B) विशेषीकृत रिपोर्टिंग।
i. (B) त्यंजन।
ii. (D) स्वार्थ और भ्रष्टाचार के दुष्परिणाम।
iii. (D) जब मनुष्य निज स्वास्थ्य को सर्वोपरि मानता है तब वह भी भ्रष्टाचार का अंग बन जाता है।
iv. (A) 1-(i),2-(iii),3-(ii)।
v. (C) स्वार्थ और भ्रष्टाचार से दूरी बना लेने से।
ii. (D) स्वार्थ और भ्रष्टाचार के दुष्परिणाम।
iii. (D) जब मनुष्य निज स्वास्थ्य को सर्वोपरि मानता है तब वह भी भ्रष्टाचार का अंग बन जाता है।
iv. (A) 1-(i),2-(iii),3-(ii)।
v. (C) स्वार्थ और भ्रष्टाचार से दूरी बना लेने से।
i. (D) एक पंछी है ।
ii. (A) उड़ान की ।
iii. (B) चिड़िया की उड़ान एक सीमा तक है परंतु कविता की उड़ान असीम है।
iv. (D) कल्पनाशीलता।
v. (B) चिड़िया।
ii. (A) उड़ान की ।
iii. (B) चिड़िया की उड़ान एक सीमा तक है परंतु कविता की उड़ान असीम है।
iv. (D) कल्पनाशीलता।
v. (B) चिड़िया।
i. (A) मानस पुत्र।
ii. (C) बौद्ध स्तूप।
iii. (C) 33 फीट।
iv. (D) कथन तथा कारण दोनों सही है और कारण कथन की सही व्याख्या करता है।।
iii. (C) 33 फीट।
iv. (D) कथन तथा कारण दोनों सही है और कारण कथन की सही व्याख्या करता है।।
v. (B) कथन ii सही है।
vi.(B) घर में आधुनिक सुख सुविधा के साधन आ जाने के कारण।
vii.(B) माँ से।
viii.(C) संघर्ष करने की।
ix.(B) अपनी परेशानी को छिपाना ।
x.(B) समाज पोषित होने में।
Set 2/2/1
प्रश्न 1.
i. (B) हर परिस्थिति में नवीनता।
ii. (A) गुणोत्कर्ष।
ii. (A) गुणोत्कर्ष।
iii. (B) केवल कथन II सही है।
iv. (A) लोकगीतों और प्रकृति में व्याप्त स्वरों के समन्वय द्वारा ।
v. (D) संगीत में जिस बिंदु पर लय और ताल परस्पर मिलते हो।
iv. (A) लोकगीतों और प्रकृति में व्याप्त स्वरों के समन्वय द्वारा ।
v. (D) संगीत में जिस बिंदु पर लय और ताल परस्पर मिलते हो।
vi. (B) आंचलिक गीतों को शास्त्रीय पद्धति में ढालकर।
vii. (B) लय और ताल गीत और संगीत के मिलने से।
viii. (D) सम ।
ix. (A) सृष्टि के कण-कण में बसा है।
x. (B) चिरस्थिरता एवं समसामयिकता का समन्वय।
प्रश्न 2.
i. (C) परस्पर सौहार्द अटल संकल्प सहृदयता एवं उत्तरोत्तर उन्नति का।
ii. (C) 1-(i),2-(ii),3-(iii)।
ii. (C) 1-(i),2-(ii),3-(iii)।
iii. (D) विविध धर्म जाति एवं भाषा के एकत्व।
iv. (A) निज दुर्बलताओ को पहचान कर सबलताओं में बदलना।
v. (B) केवल कथन चौथ सही है।
v. (B) केवल कथन चौथ सही है।
प्रश्न 3.
i. (B) आधुनिक युग में।ii. (A) रेडियो।
iii. (C) फ्रीलांसर (स्वतंत्र पत्रकार)।
iv. (D) काव्यात्मक फीचर।
v. (B) विशेष लेखन।
प्रश्न 4.
i. (C) दर्शन और विकलांग व्यक्ति के लिए।
ii. (D) मीडिया स्वार्थी एवं संदेश हैं उसका सामाजिक सरोकार मात्र दिखावा है।
iii. (A) परदे के पीछे की वास्तविकता।
iv. (B)संवेदनहीनता को।
v. (D) कथन तथा कारण दोनों सही है किंतु कारण कथन की सही व्याख्या करता है।
ii. (D) मीडिया स्वार्थी एवं संदेश हैं उसका सामाजिक सरोकार मात्र दिखावा है।
iii. (A) परदे के पीछे की वास्तविकता।
iv. (B)संवेदनहीनता को।
v. (D) कथन तथा कारण दोनों सही है किंतु कारण कथन की सही व्याख्या करता है।
प्रश्न 5.
i. (B) मधुमास
ii. (C) शिरीष के फल ,फूल की तरह कोमल नहीं होते।
iii. (D) शिरीष के फल
iv. (C) फूलों की कोमलता
v. (C) पुरानी पीढ़ी का स्थान नई पीढ़ी लगी।
i. (B) मधुमास
ii. (C) शिरीष के फल ,फूल की तरह कोमल नहीं होते।
iii. (D) शिरीष के फल
iv. (C) फूलों की कोमलता
v. (C) पुरानी पीढ़ी का स्थान नई पीढ़ी लगी।
प्रश्न 6.
i. (B) रेम्जे स्कूल,अल्मोड़ा।
ii. (D) कथन तथा कारण दोनों सही है किंतु कारण कथन की सही व्याख्या करता है।
iii. (B) कथन 2 सिंधु घाटी सभ्यता को "हाई प्रोफाइल" सभ्यता थी।
iv. (B) जॉन मार्शल।
v. (A) सौंदर्य की वास्तविक अनुभूति तो प्रत्यक्ष दर्शन से ही होती है।
ii. (D) कथन तथा कारण दोनों सही है किंतु कारण कथन की सही व्याख्या करता है।
iii. (B) कथन 2 सिंधु घाटी सभ्यता को "हाई प्रोफाइल" सभ्यता थी।
iv. (B) जॉन मार्शल।
v. (A) सौंदर्य की वास्तविक अनुभूति तो प्रत्यक्ष दर्शन से ही होती है।
vi.(D) पिता द्वारा दी गई चुनौती को पूरा करना।
vii.(D) पार्टी में आई मेहमानों के बीच स्वयं को असहज महसूस करना।
viii.(A) मां की एकाग्रता से।
ix.(B) आत्मकथात्मक।
x. (C) अकेलापन उपयोगी है।
Set 2/2/2
प्रश्न 1.
प्रश्न 2.
i. (C) परस्पर सौहार्द अटल संकल्प सहृदयता एवं उत्तरोत्तर उन्नति का।
ii. (C) 1-(i),2-(ii),3-(iii)।
ii. (C) 1-(i),2-(ii),3-(iii)।
iii. (D) विविध धर्म जाति एवं भाषा के एकत्व।
iv. (A) निज दुर्बलताओ को पहचान कर सबलताओं में बदलना।
v. (B) केवल कथन चौथ सही है।
v. (B) केवल कथन चौथ सही है।
i. (B) हर परिस्थिति में नवीनता।
ii. (A) गुणोत्कर्ष।
ii. (A) गुणोत्कर्ष।
iii. (B) केवल कथन II सही है।
iv. (A) लोकगीतों और प्रकृति में व्याप्त स्वरों के समन्वय द्वारा ।
v. (D) संगीत में जिस बिंदु पर लय और ताल परस्पर मिलते हो।
iv. (A) लोकगीतों और प्रकृति में व्याप्त स्वरों के समन्वय द्वारा ।
v. (D) संगीत में जिस बिंदु पर लय और ताल परस्पर मिलते हो।
vi. (B) आंचलिक गीतों को शास्त्रीय पद्धति में ढालकर।
vii. (B) लय और ताल गीत और संगीत के मिलने से।
viii. (D) सम ।
ix. (A) सृष्टि के कण-कण में बसा है।
x. (B) चिरस्थिरता एवं समसामयिकता का समन्वय।
प्रश्न 3.
i. (B) रेम्जे स्कूल,अल्मोड़ा।
ii. (D) कथन तथा कारण दोनों सही है किंतु कारण कथन की सही व्याख्या करता है।
iii. (B) कथन 2 सिंधु घाटी सभ्यता को "हाई प्रोफाइल" सभ्यता थी।
iv. (B) जॉन मार्शल।
v. (A) सौंदर्य की वास्तविक अनुभूति तो प्रत्यक्ष दर्शन से ही होती है।
प्रश्न 4.
i. (C) दर्शन और विकलांग व्यक्ति के लिए।
ii. (D) मीडिया स्वार्थी एवं संदेश हैं उसका सामाजिक सरोकार मात्र दिखावा है।
iii. (A) परदे के पीछे की वास्तविकता।
iv. (B)संवेदनहीनता को।
v. (D) कथन तथा कारण दोनों सही है किंतु कारण कथन की सही व्याख्या करता है।
i. (B) रेम्जे स्कूल,अल्मोड़ा।
ii. (D) कथन तथा कारण दोनों सही है किंतु कारण कथन की सही व्याख्या करता है।
iii. (B) कथन 2 सिंधु घाटी सभ्यता को "हाई प्रोफाइल" सभ्यता थी।
iv. (B) जॉन मार्शल।
v. (A) सौंदर्य की वास्तविक अनुभूति तो प्रत्यक्ष दर्शन से ही होती है।
vi.(D) पिता द्वारा दी गई चुनौती को पूरा करना।
vii.(D) पार्टी में आई मेहमानों के बीच स्वयं को असहज महसूस करना।
viii.(A) मां की एकाग्रता से।
ix.(B) आत्मकथात्मक।
x. (C) अकेलापन उपयोगी है।
i. (C) दर्शन और विकलांग व्यक्ति के लिए।
ii. (D) मीडिया स्वार्थी एवं संदेश हैं उसका सामाजिक सरोकार मात्र दिखावा है।
iii. (A) परदे के पीछे की वास्तविकता।
iv. (B)संवेदनहीनता को।
v. (D) कथन तथा कारण दोनों सही है किंतु कारण कथन की सही व्याख्या करता है।
प्रश्न 5.
i. (B) मधुमास
ii. (C) शिरीष के फल ,फूल की तरह कोमल नहीं होते।
iii. (D) शिरीष के फल
iv. (C) फूलों की कोमलता
v. (C) पुरानी पीढ़ी का स्थान नई पीढ़ी लगी।
प्रश्न 6.
i. (B) आधुनिक युग में।
ii. (A) रेडियो।
iii. (C) फ्रीलांसर (स्वतंत्र पत्रकार)।
iv. (D) काव्यात्मक फीचर।
v. (B) विशेष लेखन।
i. (B) मधुमास
ii. (C) शिरीष के फल ,फूल की तरह कोमल नहीं होते।
iii. (D) शिरीष के फल
iv. (C) फूलों की कोमलता
v. (C) पुरानी पीढ़ी का स्थान नई पीढ़ी लगी।
प्रश्न 6.
i. (B) आधुनिक युग में।
ii. (A) रेडियो।
iii. (C) फ्रीलांसर (स्वतंत्र पत्रकार)।
iv. (D) काव्यात्मक फीचर।
v. (B) विशेष लेखन।
Set 2/2/3
प्रश्न 1.
प्रश्न 2.
i. (B) हर परिस्थिति में नवीनता।
ii. (A) गुणोत्कर्ष।
ii. (A) गुणोत्कर्ष।
iii. (B) केवल कथन II सही है।
iv. (A) लोकगीतों और प्रकृति में व्याप्त स्वरों के समन्वय द्वारा ।
v. (D) संगीत में जिस बिंदु पर लय और ताल परस्पर मिलते हो।
iv. (A) लोकगीतों और प्रकृति में व्याप्त स्वरों के समन्वय द्वारा ।
v. (D) संगीत में जिस बिंदु पर लय और ताल परस्पर मिलते हो।
vi. (B) आंचलिक गीतों को शास्त्रीय पद्धति में ढालकर।
vii. (B) लय और ताल गीत और संगीत के मिलने से।
viii. (D) सम ।
ix. (A) सृष्टि के कण-कण में बसा है।
x. (B) चिरस्थिरता एवं समसामयिकता का समन्वय।
i. (C) परस्पर सौहार्द अटल संकल्प सहृदयता एवं उत्तरोत्तर उन्नति का।
ii. (C) 1-(i),2-(ii),3-(iii)।
ii. (C) 1-(i),2-(ii),3-(iii)।
iii. (D) विविध धर्म जाति एवं भाषा के एकत्व।
iv. (A) निज दुर्बलताओ को पहचान कर सबलताओं में बदलना।
v. (B) केवल कथन चौथ सही है।
v. (B) केवल कथन चौथ सही है।
प्रश्न 3.
i. (B) आधुनिक युग में।
ii. (A) रेडियो।
iii. (C) फ्रीलांसर (स्वतंत्र पत्रकार)।
iv. (D) काव्यात्मक फीचर।
v. (B) विशेष लेखन।
ii. (A) रेडियो।
iii. (C) फ्रीलांसर (स्वतंत्र पत्रकार)।
iv. (D) काव्यात्मक फीचर।
v. (B) विशेष लेखन।
प्रश्न 4.
i. (C) दर्शन और विकलांग व्यक्ति के लिए।
ii. (D) मीडिया स्वार्थी एवं संदेश हैं उसका सामाजिक सरोकार मात्र दिखावा है।
iii. (A) परदे के पीछे की वास्तविकता।
iv. (B)संवेदनहीनता को।
v. (D) कथन तथा कारण दोनों सही है किंतु कारण कथन की सही व्याख्या करता है।
ii. (D) मीडिया स्वार्थी एवं संदेश हैं उसका सामाजिक सरोकार मात्र दिखावा है।
iii. (A) परदे के पीछे की वास्तविकता।
iv. (B)संवेदनहीनता को।
v. (D) कथन तथा कारण दोनों सही है किंतु कारण कथन की सही व्याख्या करता है।
.i. (B) मधुमास
ii. (C) शिरीष के फल ,फूल की तरह कोमल नहीं होते।
iii. (D) शिरीष के फल
iv. (C) फूलों की कोमलता
v. (C) पुरानी पीढ़ी का स्थान नई पीढ़ी लगी।
ii. (C) शिरीष के फल ,फूल की तरह कोमल नहीं होते।
iii. (D) शिरीष के फल
iv. (C) फूलों की कोमलता
v. (C) पुरानी पीढ़ी का स्थान नई पीढ़ी लगी।
प्रश्न 6.
i. (B) रेम्जे स्कूल,अल्मोड़ा।
ii. (D) कथन तथा कारण दोनों सही है किंतु कारण कथन की सही व्याख्या करता है।
iii. (B) कथन 2 सिंधु घाटी सभ्यता को "हाई प्रोफाइल" सभ्यता थी।
iv. (B) जॉन मार्शल।
v. (A) सौंदर्य की वास्तविक अनुभूति तो प्रत्यक्ष दर्शन से ही होती है।
ii. (D) कथन तथा कारण दोनों सही है किंतु कारण कथन की सही व्याख्या करता है।
iii. (B) कथन 2 सिंधु घाटी सभ्यता को "हाई प्रोफाइल" सभ्यता थी।
iv. (B) जॉन मार्शल।
v. (A) सौंदर्य की वास्तविक अनुभूति तो प्रत्यक्ष दर्शन से ही होती है।
vi.(D) पिता द्वारा दी गई चुनौती को पूरा करना।
vii.(D) पार्टी में आई मेहमानों के बीच स्वयं को असहज महसूस करना।
viii.(A) मां की एकाग्रता से।
ix.(B) आत्मकथात्मक।
x. (C) अकेलापन उपयोगी है।
Set 2/3/1
प्रश्न 1.
प्रश्न 2.
i. (B) विलक्षण वैभव।
ii. (D) सुसंस्कार और सत्संगति।
iii. (D)प्रभास।
iv. (C) विचारों को नई दिशा।
v. (B) दिव्यगुणो का आभास ।
vi. (C) केवल कथन IV सही है।
vii. (C) सठ सुधरहि सतसंगति पाई।
viii. (A) सुचरित्र के बीज परंपरा से प्राप्त हो सकते हैं।
ix. (A) सत्संगति के प्रभाव को ।
x. (D) राष्ट्र पर चरित्र संकट अस्तित्व हो जाता है।
i. Coming soon
ii. Coming soon
iii. Coming soon
iv. Coming soon
v. Coming soon
ii. Coming soon
iii. Coming soon
iv. Coming soon
v. Coming soon
प्रश्न 3.
i. (C) डेड लाइन।
ii. (D) वेबभाषा।
iii. (B) संपादकीय पृष्ठ पर लिखे गए संपादकीय को।
i. (C) डेड लाइन।
ii. (D) वेबभाषा।
iii. (B) संपादकीय पृष्ठ पर लिखे गए संपादकीय को।
iv. (A) समाचार ,फीचर, विशेष रिपोर्ट के लिए सामग्री एकत्रित करना।
v. (A) शब्द पर्दे पर दिखने वाले दृश्य के अनुकूल हो।
प्रश्न 4.
i. (A) कृति का पूर्ण रूप ग्रहण करना।
ii. (A) कविता का आनंद शाश्वत है।
iii. (B) अद्भुत ।
iv. (D) कथन तथा कारण दोनों सही है, किंतु कारण कथन की सही व्याख्या करता है।
v. (B)/(D) कविता पढ़ने से मिले आनंद को/चौकोने छोटे खेत को।
प्रश्न 5.
i. (B) भय से पीड़ित।
ii. (C) भुख और महामारी से दम तोड़ रहे गांव की दैयनीय दशा का चित्रण।
v. (A) शब्द पर्दे पर दिखने वाले दृश्य के अनुकूल हो।
प्रश्न 4.
i. (A) कृति का पूर्ण रूप ग्रहण करना।
ii. (A) कविता का आनंद शाश्वत है।
iii. (B) अद्भुत ।
iv. (D) कथन तथा कारण दोनों सही है, किंतु कारण कथन की सही व्याख्या करता है।
v. (B)/(D) कविता पढ़ने से मिले आनंद को/चौकोने छोटे खेत को।
प्रश्न 5.
i. (B) भय से पीड़ित।
ii. (C) भुख और महामारी से दम तोड़ रहे गांव की दैयनीय दशा का चित्रण।
iii. (A) महामारी और आर्थिक तंगी की त्रासदी से जूझती ग्राम बस्ती में आशा किरण का आश्रय प्रयास है।
iv. (B) गांव वालों के दुख में प्रकृति को दुखी दिखाने हेतु।
v. (A) 1-(iii),2(i),3(ii)।
प्रश्न 6.
iv. (B) गांव वालों के दुख में प्रकृति को दुखी दिखाने हेतु।
v. (A) 1-(iii),2(i),3(ii)।
प्रश्न 6.
i. (A) दिन भर के सूचक व्यवहार का निराकरण करने के लिए।
ii. (A) यशोधर बाबू द्वारा अपने बेटे भूषण को।
iii. (C) न.वा.सौंदलगेकर से।
iv. (C) कथन III सही है।
ii. (A) यशोधर बाबू द्वारा अपने बेटे भूषण को।
iii. (C) न.वा.सौंदलगेकर से।
iv. (C) कथन III सही है।
v. (D) कथन तथा कारण दोनों सही है, किंतु कारण कथन की सही व्याख्या करता है।
vi.(B) नगरीय।
vii.(C) छापे वाला कपड़ा अदरक।
viii.(B) याद हो जाने के बाद ।
ix.(D) पूजा के फल।
x.(A) उन पर व्यंग्य करने के लिए।
Set 2/3/2
प्रश्न 1.
प्रश्न 2.
i. Coming soon
ii. Coming soon
iii. Coming soon
iv. Coming soon
v. Coming soon
ii. Coming soon
iii. Coming soon
iv. Coming soon
v. Coming soon
i. (B) विलक्षण वैभव।
ii. (D) सुसंस्कार और सत्संगति।
iii. (D)प्रभास।
iv. (C) विचारों को नई दिशा।
v. (B) दिव्यगुणो का आभास ।
vi. (C) केवल कथन IV सही है।
vii. (C) सठ सुधरहि सतसंगति पाई।
viii. (A) सुचरित्र के बीज परंपरा से प्राप्त हो सकते हैं।
ix. (A) सत्संगति के प्रभाव को ।
x. (D) राष्ट्र पर चरित्र संकट अस्तित्व हो जाता है।
प्रश्न 3.
प्रश्न 4.
i. (A) दिन भर के सूचक व्यवहार का निराकरण करने के लिए।
ii. (A) यशोधर बाबू द्वारा अपने बेटे भूषण को।
iii. (C) न.वा.सौंदलगेकर से।
iv. (C) कथन III सही है।
ii. (A) यशोधर बाबू द्वारा अपने बेटे भूषण को।
iii. (C) न.वा.सौंदलगेकर से।
iv. (C) कथन III सही है।
v. (D) कथन तथा कारण दोनों सही है, किंतु कारण कथन की सही व्याख्या करता है।
vi.(B) नगरीय।
vii.(C) छापे वाला कपड़ा अदरक।
viii.(B) याद हो जाने के बाद ।
ix.(D) पूजा के फल।
x.(A) उन पर व्यंग्य करने के लिए।
i. (A) कृति का पूर्ण रूप ग्रहण करना।
ii. (A) कविता का आनंद शाश्वत है।
iii. (B) अद्भुत ।
iv. (D) कथन तथा कारण दोनों सही है, किंतु कारण कथन की सही व्याख्या करता है।
v. (B)/(D) कविता पढ़ने से मिले आनंद को/चौकोने छोटे खेत को।
ii. (A) कविता का आनंद शाश्वत है।
iii. (B) अद्भुत ।
iv. (D) कथन तथा कारण दोनों सही है, किंतु कारण कथन की सही व्याख्या करता है।
v. (B)/(D) कविता पढ़ने से मिले आनंद को/चौकोने छोटे खेत को।
प्रश्न 5.
i. (B) भय से पीड़ित।
ii. (C) भुख और महामारी से दम तोड़ रहे गांव की दैयनीय दशा का चित्रण।
ii. (C) भुख और महामारी से दम तोड़ रहे गांव की दैयनीय दशा का चित्रण।
iii. (A) महामारी और आर्थिक तंगी की त्रासदी से जूझती ग्राम बस्ती में आशा किरण का आश्रय प्रयास है।
iv. (B) गांव वालों के दुख में प्रकृति को दुखी दिखाने हेतु।
v. (A) 1-(iii),2(i),3(ii)।
iv. (B) गांव वालों के दुख में प्रकृति को दुखी दिखाने हेतु।
v. (A) 1-(iii),2(i),3(ii)।
प्रश्न 6.
i. (C) डेड लाइन।
ii. (D) वेबभाषा।
iii. (B) संपादकीय पृष्ठ पर लिखे गए संपादकीय को।
ii. (D) वेबभाषा।
iii. (B) संपादकीय पृष्ठ पर लिखे गए संपादकीय को।
iv. (A) समाचार ,फीचर, विशेष रिपोर्ट के लिए सामग्री एकत्रित करना।
v. (A) शब्द पर्दे पर दिखने वाले दृश्य के अनुकूल हो।
v. (A) शब्द पर्दे पर दिखने वाले दृश्य के अनुकूल हो।
Set 2/3/3
प्रश्न 1.
प्रश्न 2.
i. (B) विलक्षण वैभव।
ii. (D) सुसंस्कार और सत्संगति।
iii. (D)प्रभास।
iv. (C) विचारों को नई दिशा।
v. (B) दिव्यगुणो का आभास ।
vi. (C) केवल कथन IV सही है।
vii. (C) सठ सुधरहि सतसंगति पाई।
viii. (A) सुचरित्र के बीज परंपरा से प्राप्त हो सकते हैं।
ix. (A) सत्संगति के प्रभाव को ।
x. (D) राष्ट्र पर चरित्र संकट अस्तित्व हो जाता है।
i. Coming soon
ii. Coming soon
iii. Coming soon
iv. Coming soon
v. Coming soon
ii. Coming soon
iii. Coming soon
iv. Coming soon
v. Coming soon
प्रश्न 3.
प्रश्न 4.
प्रश्न 5.
प्रश्न 6.
i. (C) डेड लाइन।
ii. (D) वेबभाषा।
iii. (B) संपादकीय पृष्ठ पर लिखे गए संपादकीय को।
ii. (D) वेबभाषा।
iii. (B) संपादकीय पृष्ठ पर लिखे गए संपादकीय को।
iv. (A) समाचार ,फीचर, विशेष रिपोर्ट के लिए सामग्री एकत्रित करना।
v. (A) शब्द पर्दे पर दिखने वाले दृश्य के अनुकूल हो।
v. (A) शब्द पर्दे पर दिखने वाले दृश्य के अनुकूल हो।
i. (A) कृति का पूर्ण रूप ग्रहण करना।
ii. (A) कविता का आनंद शाश्वत है।
iii. (B) अद्भुत ।
iv. (D) कथन तथा कारण दोनों सही है, किंतु कारण कथन की सही व्याख्या करता है।
v. (B)/(D) कविता पढ़ने से मिले आनंद को/चौकोने छोटे खेत को।
ii. (A) कविता का आनंद शाश्वत है।
iii. (B) अद्भुत ।
iv. (D) कथन तथा कारण दोनों सही है, किंतु कारण कथन की सही व्याख्या करता है।
v. (B)/(D) कविता पढ़ने से मिले आनंद को/चौकोने छोटे खेत को।
i. (B) भय से पीड़ित।
ii. (C) भुख और महामारी से दम तोड़ रहे गांव की दैयनीय दशा का चित्रण।
ii. (C) भुख और महामारी से दम तोड़ रहे गांव की दैयनीय दशा का चित्रण।
iii. (A) महामारी और आर्थिक तंगी की त्रासदी से जूझती ग्राम बस्ती में आशा किरण का आश्रय प्रयास है।
iv. (B) गांव वालों के दुख में प्रकृति को दुखी दिखाने हेतु।
v. (A) 1-(iii),2(i),3(ii)।
iv. (B) गांव वालों के दुख में प्रकृति को दुखी दिखाने हेतु।
v. (A) 1-(iii),2(i),3(ii)।
i. (A) दिन भर के सूचक व्यवहार का निराकरण करने के लिए।
ii. (A) यशोधर बाबू द्वारा अपने बेटे भूषण को।
iii. (C) न.वा.सौंदलगेकर से।
iv. (C) कथन III सही है।
ii. (A) यशोधर बाबू द्वारा अपने बेटे भूषण को।
iii. (C) न.वा.सौंदलगेकर से।
iv. (C) कथन III सही है।
v. (D) कथन तथा कारण दोनों सही है, किंतु कारण कथन की सही व्याख्या करता है।
vi.(B) नगरीय।
vii.(C) छापे वाला कपड़ा अदरक।
viii.(B) याद हो जाने के बाद ।
ix.(D) पूजा के फल।
x.(A) उन पर व्यंग्य करने के लिए।
Set 2/4/1
प्रश्न 1.
i. (A) ज्ञान अर्जित करने के लिए।
ii. (D) सूचना क्षेत्र में संदेश तस्वीर या विचार दूसरे स्थान पर पहुंचना।
ii. (D) सूचना क्षेत्र में संदेश तस्वीर या विचार दूसरे स्थान पर पहुंचना।
iii. (A) छापे खाने से जुड़े लोगों को।
iv. (B) केवल कथन II और III सही है।
v. (A) अप्रकाशित पुस्तक के प्रति को।
vi. (D) पार्टी का प्रचार।
vii. (C) मुद्रित पुस्तकों का महत्त्व समाप्त न कर दे।
viii. (C) प्रकाशक का।
ix. (C) यहां दिल और दिमाग दोनों लगते हैं।
x. (D) कथन तथा कारण दोनों सही है। कारण कथन की सही व्याख्या करता है।
i. (D) वृतांत।
ii. (B) मूल से अलग होने पर नदियों का अस्तित्व समाप्त हो जाता है।iii. (A) लोगों की आलोचना करना।
iv. (C) दूसरों का सहारा।
v. (C) अपना वर्चस्व स्थापित करना।
प्रश्न 3.
i. (A) टी.वी.।
ii. (B) ड्राई एंकर।
iii. (A) खोजी रिपोर्ट।
iv. (A)/(B) केवल कथन I सही है/केवल कथन II सही है।
v. (B) टेलीविजन ।
प्रश्न 4.
i. (C) मानव की प्रकृति के अनुरूप वचन ।
i. (A) टी.वी.।
ii. (B) ड्राई एंकर।
iii. (A) खोजी रिपोर्ट।
iv. (A)/(B) केवल कथन I सही है/केवल कथन II सही है।
v. (B) टेलीविजन ।
प्रश्न 4.
i. (C) मानव की प्रकृति के अनुरूप वचन ।
ii. (A) स्नेही, मृदुल, भ्रातृ प्रेमी।
iii. (A) बड़े भाई को कभी दुख न देने का भाव।
iv. (B)/(C) सकहु ने दुखित देखी मोही काऊ |बंधु सदा/मम हित लागि तजेहु पितु माता। सहेहु बिपिन।
v. (A) लक्ष्मण के शोक में डूबे राम के विलाप का वर्णन करना।
प्रश्न 5.
i. (B) जेल यात्रा।
ii. (D) कठिन परिस्थितियों में।
iii. (D) अन्याय होना।
iv. (D) सेवा और तात्परता।
v. (D) महादेवी जी को जेल में डालने और उसे मुक्त छोड़ने के कारण।
iii. (A) बड़े भाई को कभी दुख न देने का भाव।
iv. (B)/(C) सकहु ने दुखित देखी मोही काऊ |बंधु सदा/मम हित लागि तजेहु पितु माता। सहेहु बिपिन।
v. (A) लक्ष्मण के शोक में डूबे राम के विलाप का वर्णन करना।
प्रश्न 5.
i. (B) जेल यात्रा।
ii. (D) कठिन परिस्थितियों में।
iii. (D) अन्याय होना।
iv. (D) सेवा और तात्परता।
v. (D) महादेवी जी को जेल में डालने और उसे मुक्त छोड़ने के कारण।
प्रश्न 6.
i. (B) इससे अपनों में परायापन पैदा हो गया था।
ii. (C) मातृ सुलभ मजबूरी के कारण।
iii. (B) लड़कों में से किसी एक लड़के के सरकारी नौकरी में आने का विश्वास था।
iv. (D) कथन पहला (I),(II).(III),(IV) सही है।
v. (A) विवशता।
iv. (D) कथन पहला (I),(II).(III),(IV) सही है।
v. (A) विवशता।
vi.(C) सुबह-शाम गाय, भैंस दुहना।
vii.(A) खेती के काम की चक्की।
viii.(D) कथन तथा कारण दोनों सही है। कारण कथन की सही व्याख्या करता है ।
ix.(A) कठोर का वास्तुशिल्प।
x.(A) ऊँटगाड़े में जहाज के उतारू पहियों का प्रयोग।
Set 2/4/2
प्रश्न 1.
iii. (A) लोगों की आलोचना करना।
iv. (C) दूसरों का सहारा।
v. (C) अपना वर्चस्व स्थापित करना।
i. (D) वृतांत।
ii. (B) मूल से अलग होने पर नदियों का अस्तित्व समाप्त हो जाता है।iii. (A) लोगों की आलोचना करना।
iv. (C) दूसरों का सहारा।
v. (C) अपना वर्चस्व स्थापित करना।
प्रश्न 2.
i. (A) ज्ञान अर्जित करने के लिए।
ii. (D) सूचना क्षेत्र में संदेश तस्वीर या विचार दूसरे स्थान पर पहुंचना।
ii. (D) सूचना क्षेत्र में संदेश तस्वीर या विचार दूसरे स्थान पर पहुंचना।
iii. (A) छापे खाने से जुड़े लोगों को।
iv. (B) केवल कथन II और III सही है।
v. (A) अप्रकाशित पुस्तक के प्रति को।
vi. (D) पार्टी का प्रचार।
vii. (C) मुद्रित पुस्तकों का महत्त्व समाप्त न कर दे।
viii. (C) प्रकाशक का।
ix. (C) यहां दिल और दिमाग दोनों लगते हैं।
x. (D) कथन तथा कारण दोनों सही है। कारण कथन की सही व्याख्या करता है।
प्रश्न 3.
i. (C) मानव की प्रकृति के अनुरूप वचन ।
ii. (A) स्नेही, मृदुल, भ्रातृ प्रेमी।
iii. (A) बड़े भाई को कभी दुख न देने का भाव।
iv. (B)/(C) सकहु ने दुखित देखी मोही काऊ |बंधु सदा/मम हित लागि तजेहु पितु माता। सहेहु बिपिन।
v. (A) लक्ष्मण के शोक में डूबे राम के विलाप का वर्णन करना।
iii. (A) बड़े भाई को कभी दुख न देने का भाव।
iv. (B)/(C) सकहु ने दुखित देखी मोही काऊ |बंधु सदा/मम हित लागि तजेहु पितु माता। सहेहु बिपिन।
v. (A) लक्ष्मण के शोक में डूबे राम के विलाप का वर्णन करना।
प्रश्न 4.
i. (B) जेल यात्रा।
ii. (D) कठिन परिस्थितियों में।
iii. (D) अन्याय होना।
iv. (D) सेवा और तात्परता।
v. (D) महादेवी जी को जेल में डालने और उसे मुक्त छोड़ने के कारण।
ii. (D) कठिन परिस्थितियों में।
iii. (D) अन्याय होना।
iv. (D) सेवा और तात्परता।
v. (D) महादेवी जी को जेल में डालने और उसे मुक्त छोड़ने के कारण।
प्रश्न 5.
प्रश्न 6.
i. (A) टी.वी.।
ii. (B) ड्राई एंकर।
iii. (A) खोजी रिपोर्ट।
iv. (A)/(B) केवल कथन I सही है/केवल कथन II सही है।
v. (B) टेलीविजन।
i. (B) इससे अपनों में परायापन पैदा हो गया था।
ii. (C) मातृ सुलभ मजबूरी के कारण।
iii. (B) लड़कों में से किसी एक लड़के के सरकारी नौकरी में आने का विश्वास था।
iv. (D) कथन पहला (I),(II).(III),(IV) सही है।
v. (A) विवशता।
iv. (D) कथन पहला (I),(II).(III),(IV) सही है।
v. (A) विवशता।
vi.(C) सुबह-शाम गाय, भैंस दुहना।
vii.(A) खेती के काम की चक्की।
viii.(D) कथन तथा कारण दोनों सही है। कारण कथन की सही व्याख्या करता है ।
ix.(A) कठोर का वास्तुशिल्प।
x.(A) ऊँटगाड़े में जहाज के उतारू पहियों का प्रयोग।
i. (A) टी.वी.।
ii. (B) ड्राई एंकर।
iii. (A) खोजी रिपोर्ट।
iv. (A)/(B) केवल कथन I सही है/केवल कथन II सही है।
v. (B) टेलीविजन।
Set 2/4/3
प्रश्न 1.
प्रश्न 2.
i. (A) ज्ञान अर्जित करने के लिए।
ii. (D) सूचना क्षेत्र में संदेश तस्वीर या विचार दूसरे स्थान पर पहुंचना।
ii. (D) सूचना क्षेत्र में संदेश तस्वीर या विचार दूसरे स्थान पर पहुंचना।
iii. (A) छापे खाने से जुड़े लोगों को।
iv. (B) केवल कथन II और III सही है।
v. (A) अप्रकाशित पुस्तक के प्रति को।
vi. (D) पार्टी का प्रचार।
vii. (C) मुद्रित पुस्तकों का महत्त्व समाप्त न कर दे।
viii. (C) प्रकाशक का।
ix. (C) यहां दिल और दिमाग दोनों लगते हैं।
x. (D) कथन तथा कारण दोनों सही है। कारण कथन की सही व्याख्या करता है।
i. (D) वृतांत।
ii. (B) मूल से अलग होने पर नदियों का अस्तित्व समाप्त हो जाता है।iii. (A) लोगों की आलोचना करना।
iv. (C) दूसरों का सहारा।
v. (C) अपना वर्चस्व स्थापित करना।
प्रश्न 3.
प्रश्न 4.
प्रश्न 6.
i. (A) टी.वी.।
ii. (B) ड्राई एंकर।
iii. (A) खोजी रिपोर्ट।
iv. (A)/(B) केवल कथन I सही है/केवल कथन II सही है।
v. (B) टेलीविजन ।
i. (B) इससे अपनों में परायापन पैदा हो गया था।
ii. (C) मातृ सुलभ मजबूरी के कारण।
iii. (B) लड़कों में से किसी एक लड़के के सरकारी नौकरी में आने का विश्वास था।
iv. (D) कथन पहला (I),(II).(III),(IV) सही है।
v. (A) विवशता।
iv. (D) कथन पहला (I),(II).(III),(IV) सही है।
v. (A) विवशता।
vi.(C) सुबह-शाम गाय, भैंस दुहना।
vii.(A) खेती के काम की चक्की।
viii.(D) कथन तथा कारण दोनों सही है। कारण कथन की सही व्याख्या करता है ।
ix.(A) कठोर का वास्तुशिल्प।
x.(A) ऊँटगाड़े में जहाज के उतारू पहियों का प्रयोग।
i. (B) जेल यात्रा।
ii. (D) कठिन परिस्थितियों में।
iii. (D) अन्याय होना।
iv. (D) सेवा और तात्परता।
v. (D) महादेवी जी को जेल में डालने और उसे मुक्त छोड़ने के कारण।
ii. (D) कठिन परिस्थितियों में।
iii. (D) अन्याय होना।
iv. (D) सेवा और तात्परता।
v. (D) महादेवी जी को जेल में डालने और उसे मुक्त छोड़ने के कारण।
प्रश्न 5.
i. (C) मानव की प्रकृति के अनुरूप वचन ।
ii. (A) स्नेही, मृदुल, भ्रातृ प्रेमी।
iii. (A) बड़े भाई को कभी दुख न देने का भाव।
iv. (B)/(C) सकहु ने दुखित देखी मोही काऊ |बंधु सदा/मम हित लागि तजेहु पितु माता। सहेहु बिपिन।
v. (A) लक्ष्मण के शोक में डूबे राम के विलाप का वर्णन करना।
iii. (A) बड़े भाई को कभी दुख न देने का भाव।
iv. (B)/(C) सकहु ने दुखित देखी मोही काऊ |बंधु सदा/मम हित लागि तजेहु पितु माता। सहेहु बिपिन।
v. (A) लक्ष्मण के शोक में डूबे राम के विलाप का वर्णन करना।
i. (A) टी.वी.।
ii. (B) ड्राई एंकर।
iii. (A) खोजी रिपोर्ट।
iv. (A)/(B) केवल कथन I सही है/केवल कथन II सही है।
v. (B) टेलीविजन ।
Set 2/5/1
प्रश्न 1.
प्रश्न 2.
i. Coming soon
ii. Coming soon
iii. Coming soon
iv. Coming soon
v. Coming soon
ii. Coming soon
iii. Coming soon
iv. Coming soon
v. Coming soon
vi. Coming soon
vii. Coming soon
viii. Coming soon
ix. Coming soon
x. Coming soon
i. Coming soon
ii. Coming soon
iii. Coming soon
iv. Coming soon
v. Coming soon
ii. Coming soon
iii. Coming soon
iv. Coming soon
v. Coming soon
प्रश्न 3.
i. (A) संपादक के नाम पत्र ।
ii. (B) खबरों का तीव्र गति से पहुंचना।
iii. (D) पत्रकारीय लेखन।
iv. (C) (A) और (B) भी दोनों रूप में ।
v. (B) समाचार।
प्रश्न 4.
i. (B) समय पर संजीवनी बूटी लाने के कारण।
ii. (D) लक्ष्मण का स्वस्थ होना।
iii. (D) लक्ष्मण की मूच्र्छा भंग होने का।
iv. (D) कथन और कारण दोनों सही है तथा कारण कथन की सही व्याख्या करता है।
v. (B) युद्ध में सहायता पाने।
v. (B) युद्ध में सहायता पाने।
प्रश्न 5.
i. (D) मन ही मन भक्ति से ईर्ष्या होना।
ii. (A)/(D) खुशी का समाप्त हो जाना /पैरों की गति शिथिल होना।
iii. (A) उसके प्रति सहानुभूति।
iv. (A) सास द्वारा भक्ति का साज श्रृंगार कर पिता के घर विदा करना।
v. (A) दुखी अपमानित भक्तिन उल्टे पैरों ससुराल लौट आई।
प्रश्न 6.
i. (A) पत्नी बच्चों से मतभेद होने के कारण।
ii. (B) उन्हें तीनों में किसी एक लड़के का सरकारी नौकरी में आने का विश्वास था।
iii. (C) यशोधर बाबू के घर चाय पीने की।
iv. (D) कथन और कारण दोनों सही है तथा कारण कथन की सही व्याख्या करता है।
v. (D) विवशता।
ii. (B) उन्हें तीनों में किसी एक लड़के का सरकारी नौकरी में आने का विश्वास था।
iii. (C) यशोधर बाबू के घर चाय पीने की।
iv. (D) कथन और कारण दोनों सही है तथा कारण कथन की सही व्याख्या करता है।
v. (D) विवशता।
vi.(C) बस अड्डे पर पोटली संभाले बस की प्रतीक्षा करते लड़के से ।
vii.(A) पाठशाला में आनंद की खिड़की उड़ाई जा रही थी।
viii.(D) कुंड से पानी के रिसाव को रोकने के लिए तल और दीवारों पर चिनाई की गई है।
ix.(B) गढ़ - महंतों की समाधिया।
x.(C) बौद्ध स्तूप।
Set 2/5/2
प्रश्न 1.
प्रश्न 2.
i. Coming soon
ii. Coming soon
iii. Coming soon
iv. Coming soon
v. Coming soon
ii. Coming soon
iii. Coming soon
iv. Coming soon
v. Coming soon
i. Coming soon
ii. Coming soon
iii. Coming soon
iv. Coming soon
v. Coming soon
ii. Coming soon
iii. Coming soon
iv. Coming soon
v. Coming soon
vi. Coming soon
vii. Coming soon
viii. Coming soon
ix. Coming soon
x. Coming soon
प्रश्न 3.
i. (D) मन ही मन भक्ति से ईर्ष्या होना।
ii. (A)/(D) खुशी का समाप्त हो जाना /पैरों की गति शिथिल होना।
iii. (A) उसके प्रति सहानुभूति।
iv. (A) सास द्वारा भक्ति का साज श्रृंगार कर पिता के घर विदा करना।
v. (A) दुखी अपमानित भक्तिन उल्टे पैरों ससुराल लौट आई।
i. (D) मन ही मन भक्ति से ईर्ष्या होना।
ii. (A)/(D) खुशी का समाप्त हो जाना /पैरों की गति शिथिल होना।
iii. (A) उसके प्रति सहानुभूति।
iv. (A) सास द्वारा भक्ति का साज श्रृंगार कर पिता के घर विदा करना।
v. (A) दुखी अपमानित भक्तिन उल्टे पैरों ससुराल लौट आई।
प्रश्न 4.
i. (B) समय पर संजीवनी बूटी लाने के कारण।
ii. (D) लक्ष्मण का स्वस्थ होना।
iii. (D) लक्ष्मण की मूच्र्छा भंग होने का।
ii. (D) लक्ष्मण का स्वस्थ होना।
iii. (D) लक्ष्मण की मूच्र्छा भंग होने का।
iv. (D) कथन और कारण दोनों सही है तथा कारण कथन की सही व्याख्या करता है।
v. (B) युद्ध में सहायता पाने।
v. (B) युद्ध में सहायता पाने।
प्रश्न 5.
प्रश्न 6.
i. (A) संपादक के नाम पत्र ।
ii. (B) खबरों का तीव्र गति से पहुंचना।
iii. (D) पत्रकारीय लेखन।
iv. (C) (A) और (B) भी दोनों रूप में ।
v. (B) समाचार।
. (A) पत्नी बच्चों से मतभेद होने के कारण।
ii. (B) उन्हें तीनों में किसी एक लड़के का सरकारी नौकरी में आने का विश्वास था।
iii. (C) यशोधर बाबू के घर चाय पीने की।
iv. (D) कथन और कारण दोनों सही है तथा कारण कथन की सही व्याख्या करता है।
v. (D) विवशता।
ii. (B) उन्हें तीनों में किसी एक लड़के का सरकारी नौकरी में आने का विश्वास था।
iii. (C) यशोधर बाबू के घर चाय पीने की।
iv. (D) कथन और कारण दोनों सही है तथा कारण कथन की सही व्याख्या करता है।
v. (D) विवशता।
vi.(C) बस अड्डे पर पोटली संभाले बस की प्रतीक्षा करते लड़के से ।
vii.(A) पाठशाला में आनंद की खिड़की उड़ाई जा रही थी।
viii.(D) कुंड से पानी के रिसाव को रोकने के लिए तल और दीवारों पर चिनाई की गई है।
ix.(B) गढ़ - महंतों की समाधिया।
x.(C) बौद्ध स्तूप।
i. (A) संपादक के नाम पत्र ।
ii. (B) खबरों का तीव्र गति से पहुंचना।
iii. (D) पत्रकारीय लेखन।
iv. (C) (A) और (B) भी दोनों रूप में ।
v. (B) समाचार।
Set 2/5/3
प्रश्न 1.
प्रश्न 2.
i. Coming soon
ii. Coming soon
iii. Coming soon
iv. Coming soon
v. Coming soon
ii. Coming soon
iii. Coming soon
iv. Coming soon
v. Coming soon
vi. Coming soon
vii. Coming soon
viii. Coming soon
ix. Coming soon
x. Coming soon
i. Coming soon
ii. Coming soon
iii. Coming soon
iv. Coming soon
v. Coming soon
ii. Coming soon
iii. Coming soon
iv. Coming soon
v. Coming soon
प्रश्न 3.
. (A) पत्नी बच्चों से मतभेद होने के कारण।
ii. (B) उन्हें तीनों में किसी एक लड़के का सरकारी नौकरी में आने का विश्वास था।
iii. (C) यशोधर बाबू के घर चाय पीने की।
iv. (D) कथन और कारण दोनों सही है तथा कारण कथन की सही व्याख्या करता है।
v. (D) विवशता।
ii. (B) उन्हें तीनों में किसी एक लड़के का सरकारी नौकरी में आने का विश्वास था।
iii. (C) यशोधर बाबू के घर चाय पीने की।
iv. (D) कथन और कारण दोनों सही है तथा कारण कथन की सही व्याख्या करता है।
v. (D) विवशता।
vi.(C) बस अड्डे पर पोटली संभाले बस की प्रतीक्षा करते लड़के से ।
vii.(A) पाठशाला में आनंद की खिड़की उड़ाई जा रही थी।
viii.(D) कुंड से पानी के रिसाव को रोकने के लिए तल और दीवारों पर चिनाई की गई है।
ix.(B) गढ़ - महंतों की समाधिया।
x.(C) बौद्ध स्तूप।
प्रश्न 4.
i. (A) संपादक के नाम पत्र ।
ii. (B) खबरों का तीव्र गति से पहुंचना।
iii. (D) पत्रकारीय लेखन।
iv. (C) (A) और (B) भी दोनों रूप में ।
v. (B) समाचार।
ii. (B) खबरों का तीव्र गति से पहुंचना।
iii. (D) पत्रकारीय लेखन।
iv. (C) (A) और (B) भी दोनों रूप में ।
v. (B) समाचार।
प्रश्न 5.
i.
ii.
iii.
iv.
v.
प्रश्न 6.
i.
ii.
iii.
iv.
v.
i.
ii.
iii.
iv.
v.
प्रश्न 6.
i.
ii.
iii.
iv.
v.
Sir prash 1 or 2 ki answer ki kab tak aaygi
ReplyDeleteYes sir please bhaj do
DeleteIn set 2/1/2
ReplyDelete5 question 2 ka d
6 question 5 ka A
6 question 6 ka c
Ho sakta hai sir confirm kar lijia
Ha Sacha ma
DeleteNhi aayega kyuki sir tenth walo pe jyaada dhyan dete h
DeleteSir set 2 question code3/2/2
ReplyDeleteSir answer bhejo na 2/3/3 set ke
ReplyDeleteSir set 3/3/3 ka answer bhj do
ReplyDeleteSir set 3/3/3j ka answer bahaj di
ReplyDeleteMrr gye kya sbh log kbse anshwer key ka wait krr rhe h
ReplyDeletesir 2/1/1 ka padhyansh aur gadyansh kab aayga batayie plz
ReplyDelete