Kutaj Class 12 Hindi Question Answer | Kutaj Class 12 Hindi Exercise Question Answer | Class 12 Kutaj Question Answer | कुटज Class 12 Question Answer
प्रश्न 1. कुटज को गाढ़े का साथी क्यों कहा गया है ?
उत्तर : कुटज को गाढ़े का साथी इसलिए कहा गया है क्योंकि यह मुसीबत में काम आया। कालिदास ने आषाढ़ मास के प्रथम दिन जब यक्ष को रामगिरि पर्वत पर मेघ की अभ्यर्थना के लिए भेजा जब उसे और कोई ताजे फूल न मिले तब उसे ताजे कुटज फूलों की अंजलि देकर संतोष करना पड़ा। उसे चंपक, बकुत, नीलोत्पल, मल्लिका, अरविंद के फूल नहीं मिले, मिले तो केवल कुटज के फूल। इस प्रकार वे गाढ़े समय में उनके काम आए। वैसे यक्ष तो बहाना है, कालिदास ही कभी रामगिरि पहुँचे थे और अपने हाथों इस कुटज पुष्प का अर्घ्य देकर मेघ की अभ्यर्थना की थी। इस प्रकार कुटज गाढ़े का साथी बना।
प्रश्न 2. नाम क्यों बड़ा है ? लेखक के विचार अपने शब्दों में लिखिए।
उत्तर : लेखक इस प्रश्न पर विचार करता है कि रूप मुख्य है या नाम। नाम बड़ा है या रूप। वैसे यह कहा जाता है कि नाम में क्या रखा है। नाम की जरूरत हो तो कुटुज को भी सौ नाम दिए जा सकते हैं पर लेखक का मानना है कि नाम इसलिए बड़ा नहीं कि वह नाम है, बल्कि वह इसलिए बड़ा होता है क्योंकि नाम से उसे सामाजिक स्वीकृति मिली होती है। रूप व्यक्ति सत्य होता है जबकि नाम समाज सत्य होता है। नाम उस पद को कहते हैं जिस पर समाज की मुहर लगी होती है। इसे आधुनिक लोग इसे ‘सोशल सेंक्शन’ (Social Sanction) कहते हैं। लेखक का मन भी ऐसे नाम के लिए व्याकुल होता है, जिसे समाज द्वारा स्वीकृत हो, इतिहास द्वारा प्रमाणित हो तथा सभी लोगों के चित्त में समाया हो।
प्रश्न 3. ‘कुट’, ‘कुटज’ और ‘कुटनी’ शब्दों का विश्लेषण कर उनमें आपसी संबंध स्थापित कीजिए।
उत्तर : ‘कुट’ शब्द ‘घड़े’ के लिए भी आता है और ‘घर’ के लिए भी। ‘घड़े’ से उत्पन्न होने के कारण प्रतापी अगस्त्य मुनि को ‘कुटज’ कहा जाता है (कुट + ज – घड़े से उत्पन्न)। वे घड़े से तो क्या उत्पन्न हुए होंगे, कोई और बात होगी, घर से उत्पन्न हुए होंगे। एक गलत ढंग की दासी को ‘कुटनी’ कहा जाता है। संस्कृत में उसकी गलतियों को थोड़ा और अधिक मुखर बनाने के लिए उसे ‘कुट्टनी’ कहा जाता है। ‘कुटनी’ शब्द से दासी का बोध होता है तो क्या अगस्त्य मुनि भी नारदजी की तरह दासी के पुत्र थे ? घड़े से पैदा होने की तो कोई बात जँचती नहीं। न तो मुनि के सिलसिले में और न फूल के कुटज के सिलसिले में। कुटज गमले में नहीं होते, वह तो जंगल का सैलानी फूल है।
प्रश्न 4. कुटज किस प्रकार अपनी अपराजेय जीवनी-शक्ति की घोषणा करता है ?
उत्तर : कुटज में अपराजेय जीवनी-शक्ति है। यह नाम और रूप दोनों में अपनी अपराजेय जीवनी-शक्ति की घोषणा करता है। कुटज की शोभा मादक है। इसकी जीवनी-शक्ति का इसी से पता चलता है कि यह चारों ओर कुपित यमराज के दारुण नि:श्वासों के समान धधकती धू में भी हरा-भरा बना रहता है। यह कठोर पाषाणों (पत्थरों) के बीच्च रुके अज्ञात जलस्रोत से अपने लिए जबर्दस्ती रस खींच लाता है और सरस बना रहता है।
सूने पर्वतों के मध्य भी इसकी मस्ती को देखकर ईष्ष्यी, होती है। इसमें कठिन जीवनी-शक्ति होती है। यह जीवम्-शक्ति ही जीवनी-शक्ति को प्रेरणा देती है। कुटज अपनी जीवनी-शक्ति की घोषणा करते हुए हमें बताता है कि यदि जीना चाहते हो तो मेरी तरह से कठोर पाषाण को भेदकर, पाताल की छाती को चीरकर अपना भोग्य संग्रह करो, वायुमंडल को चूसकर, आँधी-तूफान को रगड़कर अपना प्राप्य वसूल करो। आकाश को चूमकर, लहरों में झूमकर उल्लास को खींच लो।
प्रश्न 5. कुटज हम सभी को क्या उपदेश देता है ? टिप्पणी कीजिए।
उत्तर : कुटज हम सभी को यह उपदेश देता है कि कठिन परिस्थितियों में भी जीना सीखो। सामान्य परिस्थितियों में तो सभी जी लेते हैं पर विषम परिस्थितियों में जीना वास्तव में जीना है। वह हमें यह संदेश देता है कि रस का स्रोत जहाँ कहीं भी हो, वहीं से उसे खींचकर बाहर लाओ। जिस प्रकार वह कठोर पाषाण को भेदकर, पाताल की छाती चीरकर अपने भोग्य का संग्रह करता है, उसी प्रकार हम सभी को अपने भोग्य का संग्रह करना चाहिए। हमें अपने प्राप्य को छोड़ना नहीं चाहिए। प्रकृति से या मनुष्य से जहाँ से भी हो हमें अपनी जीवनी-शक्ति को पाना है।
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प्रश्न 6. कुटज के जीवन से हमें क्या सीख मिलती है ?
उत्तर : कुटज के जीवन से हमें यह सीख मिलती है- कठिन और विषम परिस्थितियों में हैसकर जीना सीखो।
• अपना प्राप्य हर हालत में वसूल करो।
• दूसरों के द्वार पर भीख माँगने मत जाओ।
• कोई निकट आ जाए तो भय के मारे अधमरे मत हो जाओ।
• शान के साथ जिओ।
• चाहे सुख हो या दु:ख हो, प्रिय हो या अप्रिय, जो मिल जाए उसे हृदय से, अपराजित होकर, सोल्लास ग्रहण करो।
प्रश्न 7. कुटज क्या केवल जी रहा है-लेखक ने यह प्रश्न उठाकर किन मानवीय कमजोरियों पर टिप्पणी की है ?
उत्तर : ‘कुटज क्या केवल जी रहा है’ लेखक ने यह प्रश्न उठाकर अनेक मानवीय कमजोरियों पर टिप्पणी की है। कुटज केवल जीता ही नहीं, शान से और स्वाभिमानपूर्वक जीता है। ‘केवल जीने’ से यह ध्वनित होता है कि वह विवशतापूर्ण जीवन जी रहा है, जबकि वास्तविकता इसके उलट है। वह अपनी दृढ़ इच्छा शक्ति के बलबूते पर जीता है। इस प्रश्न से मानव स्वभाव की इस कमजोरी पर प्रकाश पड़ता है कि अनेक व्यक्ति किसी-न-किसी विवशतावश जी रहे हैं। उनमें जिजीविषा शक्ति का अभाव है। वे जैसे-तैसे करके जी रहे हैं। उनमें संघर्ष का अभाव है। वे अपना प्राप्य वसूल करना नहीं जानते। वे कठिन परिस्थितियों से टकरा भोग्य नहीं वसूल पाते। उनके जीवन में उल्लास नहीं है। वे हारे मन से जी रहे हैं। उन्हें इस प्रवृत्ति को त्यागना होगा।
प्रश्न 8. लेखक क्यों मानता है कि स्वार्थ से भी बढ़कर जिजीविषा से भी प्रचंड कोई-न-कोई शक्ति अवश्य है ? उदाहरण सहित उत्तर दीजिए।
उत्तर : लेखक यह मानता है कि स्वार्थ से भी बढ़कर, जिजीविषा से भी प्रचंड कोई शक्ति अवश्य है पर वह शक्ति क्या है ? यह प्रश्न उठता है। वह शक्ति है-‘ सर्व’ के लिए स्वयं को न्यौछावर कर देना। व्यक्ति की ‘आत्मा’ केवल व्यक्ति तक सीमित नहीं है, बल्कि वह व्यापक है। अपने में सबको और सब में अपने को मिला देना, इसकी समष्टि बुद्धि के आ जाने पर पूर्ण सुख का आनंद मिलता है। जब तक हम स्वयं को द्राक्षा की भाँति निचोड़कर ‘सर्व’ (सबके) के लिए न्यौछावर नहीं कर देते तब तक स्वार्थ और मोह बना रहता है। इससे तृष्णा उपजती है, मनुष्य दयनीय बनता है, दृष्टि मलिन हो जाती है। लेखक परामर्थ पर बल देता है।
प्रश्न 9. ‘कुटज’ पाठ के आधार पर सिद्ध कीजिए कि ‘दुःख और सुख तो मन के विकल्प हैं।’
उत्तर : ‘कुटज’ पाठ में बताया गया है कि दुःख और सुख तो मन के विकल्प हैं। सुखी केवल वह व्यक्ति है जिसने मन को वश में कर रखा है। दुःख उसको होता है जिसका मन परवश अर्थात् दूसरे के वश में होता है। यहाँ परवश होने का यह भी अर्थ है-खुशामद करना, दाँत निपोरना, चाटुकारिता करना, जी हजूरी करना। जिस व्यक्ति का मन अपने वश में नहीं होता वही दूसरे के मन का छंदावर्तन करता है। ऐसा व्यक्ति स्वयं को छिपाने के लिए मिथ्या आडंबर रचता है और दूसरों को फँसाने के लिए जाल बिछाता है। सुख्खी व्यक्ति तो अपने मन पर सवारी करता है, मन को अपने पर सवार नहीं होने देता। अतः दुख और सुख मन के विकल्प हैं।
प्रश्न 10. निम्नलिखित गद्यांशों की सप्रसंग व्याख्या कीजिए:
(क) ‘कभी-कभी जो लोग ऊपर से बेहया दिखते हैं उनकी जड़ें काफी गहरी पैठी रहती हैं।
ये भी पाषाण की छाती फाड़कर न जाने किस अत्ल गह्नर से अपना भोग्य खींच लाते हैं।’
उत्तर : प्रसंग : प्रस्तुत गद्यांश प्रसिद्ध निबंधकार एवं समालोचक हजारी प्रसाद द्विवेदी द्वारा रचित निबंध ‘कुटज’ से अवतरित है। इसमें लेखक कुटज का परिचय देता है।
व्याख्या : लेखक बताता है कि बाहर से बेशर्म दिखाई देने वालों की जड़ें कई बार बड़ी गहराई में समाई होती हैं अर्थात् बाहरी और आंतरिक स्थिति में भारी अंतर पाया जाता है। कुटज के वृक्ष भी बाहर से भले ही नीरस और सूखे प्रतीत होते हों पर वे इनकी जड़ें पत्थर की छाती को फोड़कर अत्यंत गहराई तक समाई होती हैं। ये तो पाताल जितनी गहराई से भी अपना भोजन खींच लाते हैं, तभी तो विषम परिस्थितियों में भी इनका अस्तित्व बना रहता है। ये वृक्ष ऊपर से भले ही बेहया अर्थात् मस्तमौला दिखाई देते हों पर ये भीतर से बहुत गहरी सोच रखते हैं। जब इन्हें अपना काम पूरा करना होता है तो विषम परिस्थितियों में भी रास्ता खोज लेते हैं।
विशेष :
• कुटज द्वारा मानव को संदेश दिया गया है।
• तत्सम-तद्भव शब्दों का प्रयोग किया गया है।
• भाषा सहज एवं सरल है।
(ख) रूप व्यक्ति-सत्य है, नाम समाज-सत्य। नाम उस पद को कहते हैं जिस पर समाज की मुहर लगी होती है। आधुनिक शिक्षित लोग जिसे ‘सोशल सैंक्शन’ कहा करते हैं। मेरा मन नाम के लिए व्याकुल है, समाज द्वारा स्वीकृत, इतिहास द्वारा प्रमाणित, समष्टि-मानव की चित्त-गंगा में स्नात।’
उत्तर : प्रसंग : प्रस्तुत गद्यांश प्रसिद्ध निबंधकार एवं समालोचक हजारी प्रसाद द्विवेदी द्वारा रचित निबंध ‘कुटज’ से अवतरित है। इसमें लेखक कुटज का परिचय देता है।
व्याख्याः रूप का सत्य व्यक्ति तक सीमित रहता है अर्थात् रूप का प्रभाव व्यक्ति-विशेष पर पड़ता है। नाम का संबंध समाज से है। व्यक्ति अपने नाम से ही समाज में जाना जाता है। नाम वह पद होता है जिसे समाज की स्वीकृति मिली होती है। इसी स्वीकृति को आधुनिक समाज ‘सोशल सैंक्शान’ (Social Sanction कहता है अर्थात् यह नाम समाज में मान्य है। लेखक का मन भी इस वृक्ष का नाम जानने को बेचैन है। वह इसके उस नाम को जानना चाहता है जिसे समाज ने स्वीकार किया हो तथा इतिहास ने प्रमाणित किया हो और सभी लोगों के चित्त में समाया हो अर्थात् सभी दृष्टियों से मान्य एवं स्वीकृत हो। लेखक को दूसरा नाम कुटज देर से याद आता है।
विशेष :
• तत्सम शब्दावली के साथ अंग्रेजी शब्द (सोशल सैंक्शन) का भी प्रयोग हुआ है।
• विषयानुकूल भाषा-शैली अपनाई गई है।
(ग) ‘रूप की तो बात ही क्या है! बलिहारी है इस मादक शोभा की। चारों ओर कुपित यमराज के दारुण नि:श्वास के समान धधकती लू में यह हरा भी है और भरा भी है, दुर्जन के चित्त से भी अधिक कठोर पाषाण की कारा में रुद्ध अज्ञात जलम्रोत से बरबस रस खींचकर सरस बना हुआ है।’
उत्तर : प्रसंग : प्रस्तुत गद्यांश प्रसिद्ध निबंधकार एवं समालोचक हजारी प्रसाद द्विवेदी द्वारा रचित निबंध ‘कुटज’ से अवतरित है। इसमें लेखक कुटज का परिचय देता है।
व्याख्या : लेखक कुटज के रूप पर बलिहारी जाता है। उसे कुटज का रूप अत्यंत मनोहारी प्रतीत होता है। उसे इसकी शोभा मादक लगती है। यद्यपि चारों ओर भीषण गर्मी पड़ रही होती है फिर भी यह हरा-भरा बना रहता है। लू ऐसे चलती है जैसे यमराज अपनी दारुण साँसें छोड़ रहा हो। कुटज इससे अप्रभावित रहता है। वह इस विपरीत मौसम में भी खूब फलता-फूलता है। यह पत्थरों की अतल गहराई से भी अज्ञात जलस्रोत से अपने लिए रस खींच लाता है अर्थात् यह कहीं से भी हो अपना भोग्य वसूल ही कर लेता है। इसमें असीम जीवनी-शक्ति है। यह विषम प्राकृतिक परिस्थितियों में खुशी के साथ जीना जानता है और जीता है।
विशेष :
• तत्सम शब्दावली का प्रयोग किया गया है।
• विषयानुकूल भाषा अपनाई गई है।
(घ) ‘हुदयेनापराजितः! कितना विशाल वह हूदय होगा जो सुख से, दु:ख से, प्रिय से, अप्रिय से विचलित न होता होगा! कुटज को देखकर रोमांच हो आता है। कहाँ से मिली है यह अकुतोभया वृत्ति, अपराजित स्वभाव, अविचल जीवन दृष्टि!’
उत्तर :
प्रसंग : प्रस्तुत गद्यांश प्रसिद्ध निबंधकार एवं समालोचक हजारी प्रसाद द्विवेदी द्वारा रचित निबंध ‘कुटज’ से अवतरित है। इसमें लेखक कुटज का परिचय देता है।
व्याख्या : हूदय से पराजित न होना। वह आदमी बड़ा ही विशाल हदय होता है जो सुख से, दुःख से, प्रिय से, अप्रिय से विचलित नहीं होता अर्थात् जो व्यक्ति सभी स्थितियों में एक समान रहते हैं वे निश्चय ही विशाल हृदय वाले होते हैं। कुटज भी इसी प्रकार का होता है। उसको देखकर रोमांच हो आता है। पता नहीं कहाँ से मिली उसे ऐसी निडरता। उसमें किसी से भयभीत न होने की प्रवृत्ति झलकती है। वह किसी कि सम्मुख हार स्वीकार नहीं मानता। वह किसी भी स्थिति में विचलित नहीं होता। उसकी जीवन दृष्टि विशाल है।
विशेष :
• वाक्य रचना बेजोड़ है।
• तत्सम शब्दावली का प्रयोग किया गया है।
• विषयानुकूल भाषा-शैली अपनाई गई है।
आपकी स्टडी से संबंधित और क्या चाहते हो? ... कमेंट करना मत भूलना...!!!
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