NCERT Solutions for Class 11 Hindi Aroh Chapter 6 चंपा काले-काले अच्छर नहीं चीन्हती | चंपा काले काले अच्छर नहीं चीन्हती (अभ्यास प्रश्न)

4

NCERT Solutions for Class 11 Hindi Aroh Chapter 6 चंपा काले-काले अच्छर नहीं चीन्हती | चंपा काले काले अच्छर नहीं चीन्हती (अभ्यास प्रश्न)


चंपा काले काले अच्छर नहीं चीन्हती (अभ्यास प्रश्न)






प्रश्न 1. चंपा ने ऐसा क्यों कहा कि कलकत्ता पर बजर गिरे?

 चंपा का परिवार गाँव में गौपालन के व्यवसाय में स्थापित है। वह गाँव के प्राकृतिक वातावरण में सहज जीवन जी रही है। कवि उसे समझाता हुआ कहता है कि पढ़ लेना अच्छा है क्योंकि शादी के बाद जब उसका पति कलकत्ता चला जाएगा तो वह पत्र और संदेश शिक्षित होकर ही पढ़ सकती है। इस पर चंपा कहती है कि वह अपने पति को हमेशा साथ रखेगी और उसे उससे अलग करवाने वाले पर कोई विपत्ति आ जाए ताकि वह कभी कलकत्ता न जा सके।

प्रश्न 2. चंपा को इस पर क्यों विश्वास नहीं होता कि गांधी बाबा ने पढ़ने लिखने की बात कही होगी?

कवि ने जब चंपा को बताया कि गांधी बाबा ने सब लोगों को पढ़ने लिखने के लिए कहा है तो चंपा को कवि की बात पर विश्वास नहीं होता। चंपा को विश्वास है कि पढ़ना लिखना अच्छी बात नहीं होती और वह गांधी बाबा को एक अच्छा आदमी मानती है। इसलिए उसे इस बात पर यकीन नहीं होता तो वह कहती है कि जब गांधी जी अच्छे व्यक्ति थे तो वह पढ़ने लिखने की बात कैसे कर सकते हैं।

प्रश्न 3. कवि ने चंपा की किन विशेषताओं का उल्लेख किया है? 

कवि ने चंपा के अनेक विशेषताओं का उल्लेख करते हुए कहा है कि वह जिज्ञासु प्रवृत्ति एवं शांत स्वभाव की है। वह अपने पिता के व्यवसाय में सहयोग करती हुई पशु चराने के लिए जाती है। वह सरल हृदय की है। छल-कपट, संघर्ष एवं कष्टपूर्ण जीवन जीने से दूर रहना चाहती है।

प्रश्न 4. आपके विचार से चंपा ने ऐसा क्यों कहा होगा कि मैं तो नहीं पढूँगी?

व्यक्ति पढ़ लिखकर अहंकारी बन जाता है। वह शहरी चकाचौंध में संघर्षपूर्ण जीवन जीने को तत्पर हो जाता है। शहर की ओर पलायन करने से परिवार टूटता-बिखरता है। इसीलिए चंपा नहीं चाहती कि वह यह सब दुख और संघर्ष झेले। यदि वह पढ़ी-लिखी होगी तो संभवत: उसका पति भी पढ़ा लिखा आएगा। वह अपने पति को खोना नहीं चाहती। यह सब सोचकर चंपा ने पढ़ने-लिखने से मना किया है।


Post a Comment

4Comments

If you have any doubts, Please let me know

  1. Pls upload path ke as pas answers also
    pls path ke as pas ke Prashan uttar bhi upload kare

    ReplyDelete
  2. whole chapter is a doubt what can i do

    ReplyDelete
  3. Thankyou sir 🙏

    ReplyDelete
Post a Comment