NCERT Solutions for Class 11 Hindi Aroh Chapter 2 | Class 11 Hindi NCERT Solutions for Aroh Chapter 2 Miyan Nasirudden | मियाँ नसीरुद्दीन (अभ्यास-प्रश्न)

1

NCERT Solutions for Class 11 Hindi Aroh Chapter 2 | Class 11 Hindi NCERT Solutions for Aroh Chapter 2 Miyan Nasirudden | मियाँ नसीरुद्दीन (अभ्यास-प्रश्न)


मियाँ नसीरुद्दीन (अभ्यास-प्रश्न)





प्रश्न 1. मियाँ नसीरुद्दीन को नानबाइयों का मसीहा क्यों कहा गया है? 

मियाँ नसीरुद्दीन को छप्पन किस्म की रोटियाँ बनाने की कारीगरी के कारण ही नानबाइयों का मसीहा कहा गया है। उन्हें हर किस्म की रोटी पकाने का इल्म प्राप्त था। नानबाई उनका खानदानी पेशा था। उन्होंने अपने बाप-दादा से इस हुनर को प्राप्त किया था। उनके वालिद मियाँ बरकत शाही नानबाई गढ़ैया वाले बहुत मशहूर थे। इनके दादासाहेब आला शाही मियाँ कल्लन बहुत मशहूर नानबाई थे। अतः उन्हें यह हुनर विरासत में प्राप्त होने के कारण ही उन्हें नानबाइयों का मसीहा कहा गया है।

प्रश्न 2. लेखिका मियाँ नसीरुद्दीन के पास क्यों गई थी?

एक दिन दोपहर को लेखिका मस्जिद की ओट में मटिया महल की गढ़ैया वाले मोहल्ले में गई। वहाँ पर उन्होंने दुकान पर पटापट आटे का ढेर सनते हुए देखकर समझा कि सेवइयों की तैयारियाँ हो रही है। पूछने पर पता चला कि मियाँ नसीरुद्दीन मसीही अंदाज में रोटी पकाने की कला में मशहूर है। लेखिका उनके व्यक्तित्व और स्वभाव से प्रेरित होकर उससे उनके हुनर के बारे में कुछ सवाल पूछने गई थी।

प्रश्न 3. बादशाह के नाम का प्रसंग आते ही लेखिका की बातों में मियाँ नसीरुद्दीन की दिलचस्पी क्यों खत्म होने लगी?

 बादशाह के नाम का प्रसंग आते ही लेखिका की बातों में मियाँ नसीरुद्दीन की दिलचस्पी इसलिए खत्म होने लगी क्योंकि वह अपने बुजुर्गों की शान में कुछ बढ़ा चढ़ा कर कह रहा था और नाम बताने पर उसकी पोल खुल सकती थी।

प्रश्न 4. मियाँ नसीरुद्दीन के चेहरे पर किसी दबे हुए अंधड़ के आसार देख यह मजमून न छेड़ने का फैसला किया- इस कथन के पहले और बाद के प्रसंग का उल्लेख करते हुए इसे स्पष्ट कीजिए। 

लेखिका के इस कथन से पहले के प्रसंग में लेखिका द्वारा मियाँ नसीरुद्दीन से यह सवाल पूछा गया कि उनकी बुजुर्ग दिल्ली के किस बादशाह के यहाँ काम करते थे। उत्तर में मियाँ नसीरुद्दीन ने जहांपना बादशाह सलामत का नाम लिया। लेखिका द्वारा यह पूछा गया कि बहादुर शाह थे या कोई अन्य। इस पर उन्होंने कोई उत्तर नहीं दिया। लेखिका के मन में "उनके बेटे-बेटियाँ हैं या नहीं?" यह जानने की इच्छा थी लेकिन उनके चेहरे पर किसी दबे हुए अंधड़ के आसार देख यह मजमून न छेड़ने का फैसला किया।

प्रश्न 5. पाठ में मियाँ नसीरुद्दीन का शब्द चित्र लेखिका ने कैसे खींचा है?

लेखिका ने मियाँ नसरुद्दीन का शब्दचित्र खींचते हुए कहा है कि मियाँ  नसीरुद्दीन का मौसम की मार से पका चेहरा, आँखों में काइयाँ, भोलापन और पेशानी पर मंजे हुए कारीगर के तेवर थे।


Post a Comment

1Comments

If you have any doubts, Please let me know

Post a Comment